Loading...

दुबलेपन की वजह से पतला पापड़ कहते हैं लोग, ऐसा क्या खाएं, जिससे जल्द दिखे असर

एक तरफ जहां लोग मोटापे से ग्रस्त हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो दुबलेपन से परेशान हैं। उन्हें अपने दुबलेपन की वजह से कई बार लोगों के ताने सुनने पड़ते हैं, यहां तक की कई लोगों का कहना होता है कि लोग उन्हें पतला पापड़ तक कह देते हैं। हालांकि मोटा होने के लिए ये लोग कई दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन ये दवा कुछ दिनों के लिए ही असर दिखाती हैं और इनके साइड इफेक्ट भी बहुत होते हैं, ऐसे में अंजीर आपकी बहुत मदद कर सकता है। ये दवा से कई गुना ज्यादा असरदार है। विशेषज्ञों के अनुसार केवल 40 दिनों तक इसका सेवन करने से आप बलवान बन जाएंगे। 

कितना फायदेमंद है अंजीर

अंजीर शरीर को हेल्दी और बलवान बनाने में बहुत फायदेमंद है। इसमें कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। बता दें कि इस फल की मांग दुनिया के कई देशों में है। इसके अलावा अंजीर में विटामिन ए, बी और मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये मांसपेशियों को मजबूत करने में कारगार साबित होता है। इसके अलावा ये फल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जिन्हें कई बार अपने दुबलेपन के कारण शर्मिंदा होना पड़ता है। 

अंजीर को किस तरह से और कितनी मात्रा में लेना है-

पके हुए अंजीर और सौंफ को बराबर मात्रा में लेकर इसे चबाएं। इसके अलावा आप चाहें तो  अंजीर को दूध में भी उबालकर पी सकते हैं, इससे शरीर में ब्लड की कमी दूर होगी। 

क्या अंजीर को वजन बढ़ाने वाले शेक, पाउडर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं

जो लोग ताकत बढ़ाना चाहते हैं, वे अक्सर प्रोटीन शेक और वजन बढ़ाने वाले पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इससे बेहतर है कि घर पर ही अंजीर का यूूज करें। इसके जिए सूखे अंजीर के टुकड़े और छिले हुए बादाम को पानी में उबालें। इसे सुखाकर इसमें दानेदार चीनी, पिसी इलायची, केसर, चिरौंजी, पिस्ता और बादाम बराबर मात्रा में मिलाकर 8 दिन तक गाय के घी में मिलाकर रख दें। रोजाना सुबह खाने से 40 दिनों में आपको इसका असर दिखेगा।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com