नील क्यों पड़ जाते हैं, क्या हैं इन निशान को हटाने के आयुर्वेदिक तरीके | bruise ayurvedic treatment

02 October 2018

अक्सर आपने देखा होगा कि आपको शरीर के किसी हिस्से पर नील पड़ जाते हैं। अजीब बात ये है कि ये नील कब और कैसे पड़ते हैं, हमें पता ही नहीं चलता। एक बात ये भी है कि ये महीनों तक नहीं जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार त्वचा पर चोट लगने के बाद ब्लड वैसल्स को नुकसान पहुंचने से नील पड़ जाते हैं। इस तरह की चोट से खून रिसता है और आसपास की कोशिकाओं में फैल जाता है, जिसका हमें अहसास नहीं होता। 

ये नील पड़ तो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसी जगह भी पड़ जाते हैं, जहां दिखने में ये अच्छे नहीं लगते। इन्हें दूर करने के लिए वैसे तो कोई खास दवा नहीं है, क्योंकि ये जाते-जाते ही जाते हैं, लेकिन कुछ आयुर्वेदिक तरीकों से इन्हें कुछ ही दिनों में साफ किया जा सकता है।

कैसे हटेंगे नील (bruises) के निशान

- बर्फ का टुकड़ा नील हटाने में बहुत मददगार होता है। दिन में तीन बार नील वाली जगह पर 15-15 मिनट के लिए बर्फ का टुकड़ा लगाएं। इसे नील के निशान जल्दी हट जाएंगे।
-नील वाली जगह पर हॉट बैग का इस्तेमाल करें। दिन में कई बार गर्म पानी का सेक करने से नील के निशान चुटकियों में हट जाते हैं।
- लैवेंडर और टी ट्री ऑयल की मदद से नील वाली जगह पर मसाज करें।
- विनेगार नील के निशान को जल्दी हटाने में मदद करता है। विनेगार या एप्पल विनेगार को पानी में मिलाकर नील वाली जगह पर इससे मसाज कर सकते हैं। आप चाहें तो इस सॉल्यूशन में कपड़ा डुबोकर इसे निचोड़कर नील वाली जगह पर फेरें। ऐसा हर कुछ घंटों में आपको करना है।

- अगर आपको अक्सर ही नील पड़ जाते हैं, तो आप विटामिन सी की टैबलेट खाना शुरू कर दें। इसके साथ ही आप विटामिन से भरपूर डाइट भी ले सकते हैं।
 नील वाली जगह पर टूथपेस्ट लगाने से ये निशान कुछ ही दिनों में हट जाएंगे। रात में उस जगह पर टूथपेस्ट लगाकर किसी बैंडेज से इसे ढंक लें। रातभर इसे लगाने रहने दें और सुबह होते ही धो लें। दो से तीन दिनों में ही इसका असर नजर आने लगेगा।

- लहसुन और प्याज को नील वाली जगह पर फेरें ।
- मैथीदाना को थोड़े पानी में उबाल लें और ठंडा होने पर इसे छान लें और ठंडा होने पर इसके पानी में कॉटन बॉल की मदद से नील वाली जगह पर फेरें।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->