अतिथि शिक्षकों को दोगुना मानयेद कैबिनेट में मंजूर | ATITHI SHIKSHAK NEWS

01 October 2018

भोपाल। खबर आ रही है कि मध्यप्रदेश के अतिथि शिक्षकों का मानदेय दोगुना कर दिया गया है। आज हुई कैबिनेट की मीटिंग में यह मंजूरी दी गई। बता दें कि शिक्षामंत्री विजय शाह सहित सीएम शिवराज सिंह चौहान भी कई बार अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने की बात कह चुके थे। इसका फायदा 90 हजार अतिथि शिक्षकों को मिलेगा। 

दोगुना वेतन भी नाकाफी
प्रदेश में एक तरफ शासकीय कर्मचारियों को सातवां वेतनमान का लाभ दिया जा रहा है। ऐसे में प्रदेश के 90 हजार अतिथि शिक्षकों को फिलहाल 2400 रुपए में ही अपने और परिवार का भरण पोषण करना पड़ रहा है। अतिथि शिक्षकों का वेतन दोगुना करना भी नाकाफी है। क्योंकि जब मध्यप्रदेश सरकार के एक छोटे से कर्मचारी को 25 हजार से अधिक तन्ख्वाह मिलती है तो अतिथि शिक्षक का 2400 रुपए में एक परिवार का घर खर्च चलाना काफी मुश्किल है।

शिक्षक भर्ती में नियुक्ति मांग रहे हैं अतिथि शिक्षक
शिवराज सिंह कैबिनेट के इस निर्णय का अतिथि शिक्षक कुछ खास स्वागत नहीं करेंगे। इन दिनों मध्यप्रदेश में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया चल रही है। अतिथि शिक्षकों की हमेशा से मांग रही है कि उन्हे या तो विभागीय परीक्षा कराकर भर्ती किया जाए या फिर अनुभव के बोनस अंक दिए जाएं। सरकार ने अतिथि शिक्षकों के लिए केवल 25 प्रतिशत पद रिक्त किए हैं। इसके चलते 90 हजार में से मात्र 6250 अतिथि शिक्षकों को ही नौकरी मिल पाएगी। शेष को पता नहीं कब तक इंतजार करना होगा। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->