AAP प्रत्याशियों की 10वीं लिस्ट, 18 में 10 उच्च शिक्षित, 08 अशिक्षित | mp election news

11 October 2018

भोपाल। आम आदमी पार्टी ने अपने अधिकृत प्रत्याशियों की 10वीं लिस्ट जारी कर दी है। इसमें कुल 18 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। सबसे बड़ी खबर यह है कि विदिशा से विंग कमांडर अनुमा आचार्या का नाम घोषित हो गया है। कुल 18 उम्मीदवारों में 10 उच्च शिक्षित हैं परंतु 08 अशिक्षित भी हैं। बता दें कि आम आदमी पार्टी राजनीति में शिक्षा की अनि​वार्यता की पक्षधर रही है। 

1) विदिशा: विंग कमांडर अनुमा आचार्या (से.नि)
उम्र-49, शिक्षा- बीएससी, एमएससी, एम फिल
वर्तमान में पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता हैं। भारतीय राजनीतिक इतिहास में भारतीय सेना की पहली महिला अफसर जो सक्रिय राजनीति में हैं। 25 सालों तक भारतीय सेना के माध्यम से देश की सेवा करने के बाद स्वच्छईक सेवानिवृत्त हुई। इसके अतिरिक्त बड़ी बहुराष्ट्रीय कम्पनियों में भी काम कर चुकी है। अपनी मातृभूमि विदिशा की सेवा करने के उद्देश्य से पिछले लंबे समय से वहाँ सामाजिक गतिविधियाँ संचलित कर रही हैं। 

2)- मानपुर (अनुसूचित जनजाति): रामकरण कौल
उम्र-33, शिक्षा-एमए एलएलबी
पिछले लंबे समय से आम आदमी पार्टी से जुड़े रहे है व अपने क्षेत्र में पार्टी की गतिविधियों को संचालित करते रहे हैं। जनता के हित से जुड़े मुद्दों को निरंतर उठाते रहे है व उसके लिए कई धरने प्रदर्शन व आंदोलन भी किये। क्षेत्र में पार्टी के एक प्रभावशाली दलित नेता की छवि।

3) महू: अमित सिंघल
उम्र-35, शिक्षा- बी कॉम, एमबीए
इंदौर में अन्ना आंदोलन के समय महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, महू विधानसभा में एक उभरते हुए युवा नेता, क्षेत्र में युवाओं के बीच मजबूत पकड़ एवं खासे लोकप्रिय ।क्षेत्र की समस्याओं को प्रमुखता से उठाते रहे है। विभिन्न उद्योगपति संगठनों के सदस्य एवं पदाधिकारी भी रहे है। 

4) गोविंदपुरा: मनोज पाल
उम्र: 46, शिक्षा: बीकॉम, एमपीएम, डीएलएल एंड एल डब्ल्यू, एलएलबी
पेशे से वकील। 2014 से गोविंदपुरा के विधानसभा प्रभारी के तौर पर पार्टी के संगठन को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इस दौरान पार्टी के विभिन्न पदों पर काम किया। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट मैनेजमेंट नामक एनजीओ में एचआर हेड के तौर पर काम किया। दैनिक जागरण आदि अखबारों में काम किया। 

5) जावद: सत्यनारायण ओझा, उम्र- 71
शिक्षा- बीए, एलएलबी
वर्तमान में पार्टी के जावद विधानसभा प्रभारी है। वन विभाग से सहायक परिक्षेत्राधिकारी के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद लगातार सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय है। जावद कोर्ट की बार काउंसिल में उपाध्यक्ष है। जावद में पार्टी के प्रभावशाली नेता। क्षेत्र में एक शिक्षित व ईमानदार नेता की छवि।

6) सौंसर: गोपाल कोठे
उम्र- 33, शिक्षा- एमए
पूर्व में राष्ट्रवादी विचार मंच में पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष रहे है और विभिन्न सामाजिक संगठनों की गतिविधियों में भी सक्रिय भागीदारी रही है। सौंसर विधानसभा में गरीबों व शोषितों के अधिकारों की लड़ाई निरंतर लड़ते रहे है। क्षेत्र में एक शिक्षित व आंदोलनकारी युवा नेता की छवि।

7) नरेला: रेहान जाफरी
उम्र-31, शिक्षा- बीएससी
वर्तमान में पार्टी के नरेला विधानसभा प्रभारी व अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के क्षेत्रय संगठन प्रभारी है, पिछले लंबे समय से पार्टी की गतिविधियों में सक्रिय भूमिका निभा रहे है, एक कुशल संगठनकर्ता व आंदोलनकारी नेता है ।नरेला की जनता के हितों के लिए लगातार संघर्ष किया है, कई बार धरने-प्रदर्शन, आंदोलनों में गिरफ्तार भी हुए जेल भी गए । नरेला में पार्टी के एक प्रभावशाली नेता, क्षेत्र में एक आंदोलनकारी नेता की छवि।

8) बरघाट (अनुसूचित जनजाति): नरेंद्र कुंजाम
उम्र- 47, शिक्षा- बीए
वर्तमान में पार्टी के आप किसान संगठन के सिवनी जिला संयोजक व बरघाट विधानसभा सहप्रभारी है। इससे पूर्व सिवनी कृषि उपज मंडी के कृषक प्रतिनिधि भी रहे है। पार्टी के गठन से ही लगातार पार्टी के कार्यों में सक्रिय रहे हैं। वर्तमान में गोंड समाज महासभा के जिला कार्यवाहक अध्यक्ष भी है।  क्षेत्र में एक ईमानदार व शिक्षित आदिवासी किसान नेता की छवि।

9) परासिया: श्रीमती दुर्गा आम्रवंशी
उम्र- 42, शिक्षा- बीए
वर्तमान में पार्टी की छिन्दवाड़ा जिला कार्यकारिणी सदस्य है। पिछले एक दशक से अधिक से गायत्री परिवार नामक संगठन से जुड़कर नशा मुक्ति अभियान व स्वच्छता अभियान में जनचेतना के लिए निरंतर कार्य किया है। इसके अतिरिक्त भी विभिन्न सामाजिक संगठनों से जुड़कर महिला सशक्तिकरण हेतु गतिविधियाँ संचालित की है । छिंदवाड़ा में पार्टी की एक उभरती हुई महिला नेत्री। क्षेत्र में एक शिक्षित व संवेदनशील दलित नेता की छवि।

10) जबलपुर पूर्व (अनुसूचित जाति): राजकुमार वंशकार
उम्र- 47, शिक्षा: पता नहीं
वर्तमान में पार्टी के जबलपुर पूर्व विधानसभा में सेक्टर प्रभारी है, पिछले लंबे समय से पार्टी में जुड़कर संगठन की गतिविधियों में सक्रिय रहे है  । इसके अतिरिक्त भी विभिन्न सामाजिक संगठनों में महत्वपूर्ण पदों पर भी है । बसोर पंचकमिटी, जबलपुर के मुखिया व वंशकार विकास समिति के जिला सचिव है । जबलपुर में पार्टी के मजबूत दलित नेता है । क्षेत्र में एक ईमानदार व मिलनसार नेता की छवि।

11) पांढुरना (अनुसूचित जाति): वासुदेव धुर्वे
उम्र- 48, शिक्षा: पता नहीं 
वर्तमान में पांढुरना विधानसभा में पार्टी के मण्डल अध्यक्ष है, इससे पूर्व भ्रष्टाचार के खिलाफ काम कर है एक जनाधिकार संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष भी रहे है । पांढुरना में पार्टी के एक प्रभावशाली दलित नेता । क्षेत्र में एक आंदोलनकारी नेता की छवि।

12) शुजालपुर: सूरज सिंह परमार
उम्र-47, शिक्षा: पता नहीं
पार्टी के गठन के बाद से ही पार्टी के लिए पूरे शाजापुर जिले में सक्रियता से कार्य कर रहे है । क्षेत्र के किसानों से जुड़े मुद्दे लगातार उठाते रहे है । शुजालपुर क्षेत्र में पार्टी के एक मजबूत किसान नेता ।

13) बदनावर: शैलेन्द्र शर्मा
उम्र- 50, शिक्षा: पता नहीं
वर्तमान में पार्टी के धार जिला सचिव व बदनावर विधानसभा प्रभारी है । पार्टी के गठन के गठन के समय से ही निरंतर पार्टी की गतिविधियों को बदनावर में संचालित करते रहे है । बदनावर विधानसभा में पार्टी के एक लोकप्रिय नेता । क्षेत्र में एक ईमानदार नेता की छवि ।

14) धार: नंदा ठाकुर
उम्र- 57, शिक्षा: पता नहीं
वर्तमान में पार्टी की धार जिला संयोजक है, इससे पूर्व महिला शक्ति की क्षेत्रिय संगठन प्रभारी भी रही है । अन्ना आंदोलन के समय से ही धार जिले की समस्त गतिविधियों को संचालित करती रही है । धार में पार्टी की एक कद्दावर महिला नेत्री । क्षेत्र में एक आंदोलनकारी नेता की छवि ।

15) रतलाम: राधेश्याम मेहता
उम्र-62, शिक्षा: पता नहीं
वर्तमान में पार्टी के रतलाम विधानसभा प्रभारी है,अन्ना आंदोलन के समय से संगठन की गतिविधियों में सक्रिय है । रतलाम में सक्रिय विभिन्न सामाजिक संगठनों से जुड़ाव रहा है ।पार्टी के बैनर तले कई प्रदर्शन व आंदोलन किये है । क्षेत्र में एक ईमानदार व कर्मठ नेता की छवि ।

16) देवतालाब: अंगद यादव
उम्र-43, शिक्षा: पता नहीं
वर्तमान में पार्टी के देवतालाब विधानसभा प्रभारी है, पिछले लंबे समय से पार्टी में जुड़कर देवतालाब विधानसभा में संगठन व आंदोलन की गतिविधियां सक्रिय रूप से संचालित कर रहे है। क्षेत्र के मजदूरों एवं किसानों की लड़ाई लगातार हर स्तर पर लड़ते रहे है । क्षेत्र में एक आंदोलनकारी नेता की छवि ।

17) सांवेर (अनुसूचित जाति) : ब्रहानन्द मालवीय
उम्र-54, शिक्षा: पता नहीं
पूर्व में जनपद पंचायत सदस्य व कई बार सरपंच भी रहे है ।पार्टी के गठन के समय से ही सांवेर विधानसभा में पार्टी के कार्यों में सक्रिय रहे है। विभिन्न सामाजिक संगठनों से बहु जुड़े रहे है, इंदौर जिले के बलाई समाज के जिलाध्यक्ष भी रहे है । क्षेत्र में एक वरिष्ठ व प्रभावशाली नेता की छवि।

18) सिंरोज-लटेरी: अभिषेक शर्मा
उम्र-25, शिक्षा: बीएससी, एमएससी
क्षेत्र में लगातार शिक्षा के लिए काम किया है। निर्धन परिवार के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देते हैं। क्षेत्र के सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लगातार हिस्सेदारी। क्षेत्र के युवाओं के बीच खासे लोकप्रिय एवं प्रतिबद्ध नेता के तौर पर पहचान।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week