आयुष्मान भारत स्कीम में लाभ के लिये ऐसे करें अप्लाई | TIPS

24 September 2018

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड से आयुष्मान भारत स्कीम अथवा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लॉन्च कर दी है।  सरकार का दावा है कि इस स्कीम का फायदा 10 करोड़ से भी ज्यादा परिवारों को मिलेगा। ऐसे में ये सवाल उठता है कि आयुष्मान भारत के लाभार्थ‍ियों में आपका नाम है या नहीं और कैसे आप इसका फायदा उठा सकते हैं। आगे हम आपको बता रहे हैं इसकी पूरी प्रोसेस। 

आपको लाभ मिलेगा या नहीं ऐसे करें चेक: 

आयुष्मान भारत का लाभ आपको मिलेगा या नहीं। ये आप घर बैठे ही आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप 14555 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। या फिर आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://www.abnhpm.gov.in/ पर 'AM I ELIGIBLE' वाले विकल्प पर जाना होगा। जैसे ही आप यहां जाएंगे, तो एक नया विंडो खुलेगा।  यहां मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। कैप्चा एंटर करने के बाद 'Generate OTP' पर क्ल‍िक करना है। मोबाइल में ओटीपी आएगा। इसे एंटर करते ही केवाईसी डिटेल भरनी है। इस तरह पता चल जाएगा कि इस स्कीम का लाभ आपको मिलेगा या नहीं।  

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ के लिये ये प्रक्रिया अपनायें 

अगर आप लाभार्थी हैं और कभी आपको जरूरत पड़ती है तो इसका फायदा उठाने के लिए आपको एक प्रोसेस से गुजरना होगा।    

स्टेप 1: 
सबसे पहले आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए अध‍िकृत अस्पताल में पहुंचना होगा. आपके आसपास किस अस्पताल में इसका फायदा लिया जा सकता है। इसे ऑप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए https://www.abnhpm.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आपको 'List of Empanelled Hospitals' पर सभी अस्पताल मिल जाएंगे।  

स्टेप 2: 
अब आपको संबंध‍ित अस्पताल में जाना है. यहां आपको 'आरोग्य मित्र' से मिलना होगा। वे अस्पताल में भर्ती होने में मदद करेंगे. यहां पर आप लाभार्थी हैं, ये कन्फर्म किया जाएगा। सॉफ्टवेयर के जरिये होने वाले इस काम की खातिर आपको आधार या अन्य कोई पहचान पत्र दिखाना होगा।  

स्टेप 3:
अब अस्पताल आपकी बीमा बचत देखेगा। पैकेज सेलेक्ट करेगा। इलाज के लिए जरूरी दस्तावेज जमा करेगा और इसके बाद इलाज शुरू कर देगा. आपके स्वस्थ होने पर ड‍िस्चार्ज कर दिया जाएगा योजना की आध‍िकारिक वेबसाइट के मुताबिक अगर आपको अस्पताल में भर्ती किया जाता है, तो परिवार की तरफ से कोई पैसा दिए जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

स्टेप 4: 
इसके बाद आपको डिस्चार्ज समरी भरनी होगी । इसके लिए फॉर्म होगा (https://www.abnhpm.gov.in/sites/default/files/2018-9/Annexure%20II_Discharge%20Summary.pdf). इलाज से जुड़े दस्तावेज जमा करने होंगे। इसके बाद इलेक्ट्रोन‍िक भुगतान किया जाएगा और आपका फीडबैक लिया जाएगा। 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week