नौकरी से रिटायरमेंट के बाद बेफिक्र रहना चाहतें हैं तो... | SAVING PLAN

02 September 2018

RETIREMENT का नाम ही कर्मचारी को डरा देता है। इसलिए नहीं कि नौकरी (JOB) चली जाएगी बल्कि इसलिए कि शरीर में 10 घंटे नौकरी करने की क्षमता भी शेष नहीं रहेगी। ज्यादातर कर्मचारी (EMPLOYEE) नौकरी में रहते हुए बिंदास LIFE गुजराते हैं परंतु रिटायर होते ही खर्चों में बेपनाह कटौती करनी पड़ती है। यदि आप नौकरी से रिटायमेंट के बाद भी अपनी लाइफ स्टाइल स्मूथ, कंफर्ट और कूल रखना चाहते हैं तो आज से ही आपको इसके लिए प्लान करना होगा। 

जिंदगी भर आदमी काम करके, थोड़े-थो़ड़े पैसे बचाने से रिटायरमेंट के बाद इकट्टठे रकम म‍िलनी की खुशी अलग ही होती है। और फिर अपनी बाकी की जीवन आराम से जी सके और अपनी इच्छाओं को पूरी कर सकते है। इसल‍िए जरुरी है एक बेहतर रिटायरमेंट प्लान बनाने की। इतना ही नहीं रिटायरमेंट गोल मुख्य धारणाओं के आधार पर होना चाहिए।

RETIREMENT के बाद कैसी LIFE STYLE चाहते हैं

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि क‍िस उम्र में रिटायर होना चाहते हैं, दूसरा आप रिटायर होने के बाद कैसा लाइफ स्टाइल चाहते हैं। फिलहाल इन गोल्स को पाने के लिए ये जरूरी है कि आप सेविंग और इंवेस्टमेंट का पुख्ता प्लान बनाकर चलें।

INVESTMENT PLAN करना बेहद जरुरी

रिटायमेंट के बाद अपनी जिंदगी बेहतर बनाने के लिए आपको लाइफटाइम समय समय पर अलग अलग चीजों में इवेंस्टमेंट करने की जरूरत है। आपको वक्त के हिसाब से आगे बढ़ते हुए गोल्ड, रियलस्टेट, इक्वीटीज में पैसा लगाना चाहिए। जिससे कुछ कुछ समय के बाद आपको इसका बहतर रिटर्न मिल सके।

JOB के दौरान SAVING करें

पुरुष हो या महिला दोनों के ल‍िए यह जरुरी हैं कि अभी से ही सेव‍िंग करें। यह बात भी सच हैं कि यह काफी मुश्‍किल हैं कि अपनी जरुरतों और ख्वाहिशें को पूरा करने के बाद सेविंग करना। लेकिन आप अगर रिटायरमेंट के बाद सफल औऱ खुशहाल जीना चाहते हैं तो आपको समय-समय पर अलग अलग जगह पर पैसा डालकर बचत करने की जरूरत है। आप की आज की गई बचत से ही आपका कल बेहतर बन पाएगा। इसके लिए आप तरह के म्यूचुअल फंड, एसआइपी प्लान में इंवेस्ट करते सेविंग्स कर सकते हैं।

MONITORING करना अन‍िवार्य

आपको अपने सेविंग्स और इंविस्टमेंट पलॉन को लगातार मॉनिटर करना जरूरी है। इससे आपको पता चलते जाएगा कि मार्केट में क्या बहतर चल रहा है और आप समय रहते नया और जरूरी कदम उठा सकते हैं। कम रिटर्न वाले इंवेस्टमेंट से ज्यादा रिटर्न वाली चीजों में इंवेस्ट करने से आप ज्यादा प्राफिट कमा सकते हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week