यदि सेलेरी के अलावा 5500 की EXTRA INCOME चाहिए तो... | INVESTMENT PLAN

02 September 2018

नई दिल्ली। यदि आप एक कर्मचारी हैं और चाहते हैं कि वेतन के अलावा कुछ एक्स्ट्रा इनकम भी हो और काम भी ना करना पड़े तो यह इन्वेस्टमेंट स्कीम आपके लिए ही है। इनमें गारंटी है कि आपका पैसा सुरक्षित रहेगा और आपको निर्धारित आय भी होती रहेगी क्योंकि यह निवेश योजना भारत सरकार के डाक विभाग द्वारा संचालित की जा रही है। आपको इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करना होगा और इस स्कीम के तहत आपको अधिकतम 5500 रुपये हर महीने इनकम की गारंटी मिल जाएगी। पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम का नाम है 'पोस्ट ऑफिस मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम'। हम अपनी इस खबर में आपको इसी के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

जानिए क्या है डाकघर मासिक बचत आय (Post Office Monthly Income Scheme Account -MIS)? 

डाकघर की मासिक आय खाता योजना ऐसे निवेशकों के लिए होती है जो एकमुश्त राशि का निवेश कर मासिक आधार पर ब्याज पाना चाहते हैं। यह योजना रिटायर्ड कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहद उपयोगी होती है।
इस खाते में मैच्योरिटी पीरियड पांच साल होता है। इसमें खाता धारक को जमा पर हर महीने ब्याज मिलता है।
इस खाते को 1500 रुपये या फिर उसके गुणकों में खुलवाया जा सकता है।
मौजूदा समय में इस योजना में 7.3 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है। इस सालाना ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है जो आपको मंथली बेसिस (मासिक आधार) पर मिलता रहता है।
पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम में देश का कोई भी नागरिक खाता खोल सकता है। आप अपने बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है। वहीं बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है।
इसे सिंगल या फिर ज्वाइंट दोनों तरह से खोला जा सकता है, दोनों में ही जमा की सीमा अलग अलग है। जैसा कि सिंगल में अधिकतम निवेश 4.5 लाख है तो ज्वाइंट खाते में आप 9 लाख रुपए तक जमा करा सकते हैं।

कैसे होगी 5500 की MONTHLY INCOME?

अगर आप इस खाते में 9 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश कर देते हैं तो आपकी इस जमा राशि पर मिलने वाला सालाना ब्याज करीब 65,700 रुपये के आस-पास होगा। इस लिहाज से आपको हर महीने लगभग 5500 रुपये (5475 रुपये) की आय होने लग जाएगी। इतना ही नहीं आपका 9 लाख रुपये मेच्योरिटी पीरियड के बाद कुछ और बोनस जोड़कर आपको वापस दे दिया जाएगा।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week