Loading...

तूफानी बारिश की चपेट में यूपी के 16 जिले: 16 मौत, 461 घर तबाह | UP NEWS

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में तूफान और बारिश के चलते 16 लोगों की मौत हुई, जबकि 12 जख्मी हो गए। शनिवार को शाहजहांपुर जिले में बिजली गिरने से छह लोगों की जान गई। सरकार के मुताबिक, बारिश से जुड़े हादसों में 16 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। 461 घरों को नुकसान पहुंचा और 18 मवेशी भी मारे गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलों के प्रभारी मंत्रियों और विधायकों को प्रभावित क्षेत्रों का दौरा और राहत कार्य तेज करने का आदेश दिया।

जनजीवन अस्त व्यस्त, असल आंकड़ा सर्वे के बाद
उत्तरप्रदेश में आई इस आपदा में प्रभावित हुए लोगों का यह प्राथमिक आंकड़ा है। असली आंकड़ा हादसे के बाद प्रशासनिक सर्वे के बाद सामने आएगा। बताया जा रहा है कि शाहजहांपुर, सीतापुर, अमेठी, औरैया, लखीमपुर, रायबरेली और उन्नाव में आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सरकारी मदद उपलब्ध कराई जा रही है परंतु फिलहाल वो नाकाफी है। बेघर हुए लोगों ने यहां वहां शरण ली है। 

दिल्ली और मध्यप्रदेश में भी बारिश
शुक्रवार रात से दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश हो रही है। राजधानी के कई इलाकों में पानी सड़कों के साथ घरों में घुस गया। मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ और दमोह जिले में भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। ओरछा में बेतवा नदी में बाढ़ आने से कई लोग फंस गए, जिन्हें प्रशासन ने रेस्क्यू किया। उधर, उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्से में बारिश जारी है। कई जगहों पर भूस्खलन हुआ।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com