Advertisement

खाने में बाल से क्या बीमारियां होतीं हैं: NIST ने बताया | HEALTH NEWS



इन दिनों बाहर होटल पर डिनर और स्ट्रीट फूड का ट्रेंड बहुत बढ़ा है। ऐसे में अगर आपके खाने में बाल निकल आए, तो बहुत गुस्सा भी आता होगा लेकिन आप इसे भूलकर अगली बार फिर बाहर खाना खाने जरूर जाते हैं, क्योंकि खाने में बाल निकलना आपके लिए बहुत छोटी बात है, लेकिन आपको नहीं पता कि अगर आपके खाने में बाल निकल आए, तो ये आपको बीमारी भी दे सकता है। इतना ही नहीं खाने में बाल आपके लिए किसी जहर से कम नहीं होता। विशेषज्ञों के अनुसार मनुष्य के बाल एक प्रोटीन कैराटीन से बने होते हैं। हालांकि कैराटीन इतना ज्यादा नुकसानदायक नहीं होता, लेकिन इससे जुड़ी कई चीजें आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं।

खाने में बाल आना मतलब कई रोगों को जन्म देने जैसा है। इससे आपको थ्रोट इंफेक्शन, फंगल इंफेक्शन, टाइफॉइड, कॉलेरा और पीलिया जैसी डिसीज तक हो सकती हैं। शायद आप नहीं जानते लेकिन आपको बालों में एक तरह का बैक्टीरिया पाया जाता है, जिसका नाम स्टाफ ऑरिस है। अगर ये बैक्टीरिया खाने में पहुंच जाए, तो शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है।

फूड एंड हेल्थ एक्सपट्र्स के अनुसार खाने में बाल का पकना खाने में कई माइक्रोऑर्गेनिज्म पैदा करता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (NIST) द्वारा की गई रिसर्च में पाया गया कि बालों में कई टॉक्सिक कैमिकल पाए जाते हैं, जो मनुष्य के इंटरनल सिस्टम को नुकसान पहुंचाते हैं।

कैसे बचा जा सकता है इससे
द फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथेरिटी ऑफ इंडिया ने फूड हइजिन को लेकर गाइडलाइन जारी की हैं। इसने कहा है कि होटलों में खाने में बालों को गिरने से बचाने के लिए कुक को कैप, ग्लव्ज और नेट पहनना जरूरी है। भारत में तो स्कल कैप्स और ग्लव्स का ही ट्रेंड है, जबकि अन्य देशों में दाढ़ी और मूछों पर भी नेट पहनने जरूरी बनाया गया है। एफएसएसएआई ने कहा है कि खाना पकाने के दौरान एक्स्ट्रा हइजीन का ध्यान रखें और कहीं अच्छी जगह ही बैठकर खाना खाएं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com