मप्र शिक्षक भर्ती: फिर बाहरी उम्मीदवारों के लिए रास्ते खोल दिए | KHULA KHAT

25 September 2018

कैलाश विश्वकर्मा। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के माध्यम से उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा में सरकार द्वारा पंजीयन की अनिवार्यता को समाप्त कर बाहरी राज्य के आवेदकों को मौका दिया है। जिससे राज्य के बेरोजगारों से छलावा हो रहा है। राज्य शासन ने अन्य भर्ती परीक्षाओं में आयु सीमा का निर्धारण राज्य के बाहर के आवेदकों के लिए 28 वर्ष कर दी है किंतु उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा में अन्य राज्य के आवेदकों की आयु 40 वर्ष की है जिससे राज्य के बेरोजगारों से छलावा हो रहा है। 

विगत पात्रता परीक्षा में अन्य राज्य के उम्मीदवारों ने मध्य प्रदेश के उम्मीदवारों को पीछे छोड़ते हुए लगभग 25% सीट हासिल कर ली थीं। जबकि अन्य राज्य में सिर्फ राज्य के मूल निवासियों को ही आवेदन करने की पात्रता होती है जैसे उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि में राज्य के मूलनिवासी आवेदन कर सकते हैं किंतु मध्य प्रदेश में सभी राज्य के आवेदन कर सकते हैं जिससे मध्य प्रदेश के बेरोजगारों से छलावा हो रहा है। 

अन्य राज्य के आवेदकों की आयु सीमा में सुधार करते हुए उन्हें अधिकतम 28 साल तक आवेदन की आयु सीमा निर्धारित की जाए या अन्य राज्य के आवेदकों के आवेदन अस्वीकृत किए जाएं जिससे मध्य प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार मिल सके।
लेखक (kvvish1980@gmail.com) खुद भी इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार है। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->