IRCTC.CO.IN बंद हो जाएगी, रेल मंत्री ने लिया नया फैसला | BUSINESS NEWS

07 September 2018

भारत की सबसे बड़ी बेवसाइट में शामिल irctc.co.in आने वाले दिनों में बंद हो जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह फैसला लिया है। Indian Railway Catering and Tourism Corporation (भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम) की आधिकारिक बेवसाइट का नाम अब कुछ और होगा। यह इतना आसान होगा कि किसी को भी याद हो सके। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को रेल मंत्रालय से कहा कि वो IRCTC का नया आकर्षक और आसान नाम सुझाएं. बिजनस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार  रेल मंत्री ने इंटरनेट ब्राउजिंग करते समय आसानी से याद होने वाला नाम का सुझाव मांगा है। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार IRCTC का नाम याद करने में काफी दिक्कत होती है। ऐसे में उम्मीद है कि  IRCTC का नाम जल्द बदल सकता है। आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने अपने मंत्री के आदेश पर काम करना भी शुरू कर दिया है और कई नामों के सुझाव दिए है। रेल मंत्रालय के एक अध‍िकारी ने आईआरसीटीसी का नया नाम 'रेल ट्रेवल' रखने का सुझाव दिया है।

IRCTC एक बड़ा ई-कॉमर्स प्लेयर है। IRCTC की वेबसाइट से रोजाना करीब 5,73,000 टिकट बुक किए जाते हैं। एक आंकड़े के अनुसार इसके 3 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। आपको बता दें कि कुछ महीने पहले ही भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी को एक नये अवतार में पेश किया है। नई वेबसाइट को पहले के मुकाबले ज्यादा असान और स्मूथ बनाया गया है। यह वेबसाइट आपके लैपटॉप अथवा डेस्कटॉप कंप्यूटर के हिसाब से आकार लेने में सक्षम है। इसका मतलब है कि यह ऑटो एडजेस्‍टेबल ले आउट के साथ रीलॉन्च हुई है।

इसके साथ ही Paytm और मोबीक्विक के जरिए ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए ऑफर का भी ऐलान किया गया है। ग्राहक अब Paytm पर भी अपना PNR स्टेटस चेक कर पाएंगे। IRCTC के कई मोबाइल ऐप भी भी है। इसमें Rail Connect प्रमुख है। आईआरसीटीसी का नाम बदलने पर वेबसाइट का नाम भी बदलना पड़ सकता है और हो सकता है लोगों को नए डोमेन पर दोबारा अकाउंट बनाना पड़े। आपको बता दें कि मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम भी बदलकर पं॰ दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। मोदी सरकार के इस फैसले पर जमकर विवाद हुआ था।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts