अब BANK में कर्मचारी नहीं रोबोट करेंगे आपकी मदद | NATIONAL NEWS

13 September 2018

कुछ समय पश्चात जब आप बैंक पहुंचेंगे तो बैंक कर्मचारी नहीं बल्क‍ि आपको वित्तीय सलाह देता हुआ एक रोबोट मिलेगा जो आपकी बैंक‍िंग लेन-देन से जुड़ी दुविधाओं का समाधान करेगा। दूसरी तरफ, बैंक‍िंग स्तर पर ब्लॉक चेन का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे बैंक आपके हर लेन-देन की जानकारी रख सकेंगे। ये सब तैयारी भारतीय रिजर्व बैंक कर रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक ने फिनटेक और डिजिटल बैंक‍िंग को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की है। आरबीआई की आध‍िकारिक वेबसाइट पर मौजूद इस रिपोर्ट में बैंक‍िंग को हाईटेक बनाने पर फोकस दिखता है। 

केंद्रीय बैंक फाइनेंश‍ियल टेक्नोलॉजी के जरिये बैंक‍िंग व्यवस्था को सिर्फ सुरक्ष‍ित नहीं, बल्क‍ि आसान और सरल भी बनाना चाहता है। यही नहीं, ई-एग्रीगेटर के जरिये एक ही जगह पर आपको सभी बैंकों की तरफ से मिलने वाली जानकारी देने की व्यवस्था भी किये जाने की योजना है।

दरअसल सरकारी बैंकों को टेक्नोलॉजी के मामले में एडवांस बनाने की खातिर भारतीय रिजर्व बैंक ने इंटर-रेग्युलेटरी वर्क‍िंग ग्रुप की स्थापना की थी। इस ग्रुप ने ड‍िज‍िटल बैंक‍िंग और फिनटेक से जुड़े सभी पक्षों को लेकर अध्ययन किया। इस कमिटी ने ही यह रिपोर्ट तैयार की है।

आरबीआई की इस रिपोर्ट में बैंक‍िंग सिस्टम में फिनटेक का इस्तेमाल करने पर जोर दिया गया है। इसमें मुख्य रूप से तीन चीजें शामिल की गई हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ब्लॉक चेन और इंटरनेट ऑफ थिंग्स।आर्ट‍िफ‍िश‍ियल इंटेलीजेंस के जरिये ग्राहकों को रोबोट की मदद से बेहतर सेवाएं मुहैया किए जाने की योजना है।इससे बैंकों की बड़ी शाखाओं में काम समय रहते हो सकेगा।

दूसरी तरफ, ब्लॉक चेन से बैंकों के लिए काम आसान करना और तीसरी चीज के जरिये बैंकि‍ंग को आसान बनाने पर फोकस होगा। अब देखना होगा कि भारतीय रिजर्व बैंक कब इस रिपोर्ट को लागू करने की खातिर कोई अध‍िसूचना या फिर दिशा-निर्देश जारी करता है।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts