अपने-आधार-नंबर-का-रिकॉर्ड कहां-से-पता-करें

15 September 2018

आज की तारीख में आधार कार्ड कई जगहों पर जरूरी हो गया है। ऐसे में कई बार यह बात हमारे दिमाग में आती है कि हम जो आधार कार्ड या इसके डिटेल्स दे रहे हैं, उसका कहीं कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। अगर आप भी इसको लेकर परेशान तो अब आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है। इसकी वजह यह है कि आधार की नोडल एजेंसी UIDAI, आधार की वेबसाइट uidai.gov.in में ही एक ऐसा फीचर लेकर आई है, जिससे आप यह जान सकते हैं कि आपके आधार का कहां-कहां और कब-कब इस्तेमाल हुआ है। इस फीचर का नाम आधार अपडेट हिस्ट्री (Aadhaar Update History)है. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप जान सकते हैं कि आपका आधार कहां-कहां और कब यूज हुआ है।

How to Know Aadhar Number History / Record in Hindi

सबसे पहले आपको www.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा, यहां आपको 'आधार अपडेट हिस्ट्री' (Aadhaar Update History) का विकल्प मिलेगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुल जाएगा। सबसे पहले आपको www.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा, यहां आपको 'आधार अपडेट हिस्ट्री' (Aadhaar Update History) का विकल्प मिलेगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुल जाएगा।

How to find Aadhar Number History / Record in Hindi 

इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी डालनी होगी। इसके बाद सिक्योरिटी कैप्चा (जो पहले से वेबसाइट में दिया होगा) डालना है और इसे डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। OTP एंटर करने के बाद आपके सामने आपकी आधार अपडेट हिस्ट्री दिख जाएगी। इसे आप प्र‍िंट भी कर सकेंगे। यह सुविधा इसलिए दी गई है ताकि बाद में आप इसका इस्तेमाल कर सकें। 

आपको तारीख और समय के हि‍साब से पूरी डि‍टेल मि‍ल जाएगी कि आपके आधार को कहां-कहां यूज कि‍या गया है। यानी कि‍तनी बार आपके आधार को वैरि‍फाई करने के लि‍ए अथॉरि‍टी के पास रि‍क्‍वेस्‍ट आई है। 

अगर आपको कुछ गड़बड़ दि‍खती है तो आपको इसकी शि‍कायत कर सकते हैं। आप अपनी आधार जानकारी को ऑनलाइन लॉक भी कर सकते हैं। अगर आपको कुछ गड़बड़ दि‍खती है तो आपको इसकी शि‍कायत कर सकते हैं। आप अपनी आधार जानकारी को ऑनलाइन लॉक भी कर सकते हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week