Advertisement

कॉलेजों प्राचार्यों को मिले सीट बढ़ाने के अधिकार | MP COLLEGE ADMISSION



भोपाल। प्रदेश के शासकीय महाविद्यालयों में प्रवेश के समय 10 प्रतिशत तथा विशेष परिस्थिति में 25 प्रतिशत तक सीट संख्या में वृद्धि करने के अधिकार प्राचार्य को होंगे। उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने यह जानकारी देते हुए कहा है कि प्रदेश के अनेक महाविद्यालयों में छात्रों की प्रवेश से वंचित रहने की सूचना प्राप्त होने के कारण यह व्यवस्था की गई है।

मंत्री श्री पवैया ने बताया कि कॉलेज लेविल काउंसलिंग में उपलब्ध सीट से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर महाविद्यालय के प्राचार्य आवश्यकता और संसाधनों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए सीट संख्या में 10 से 25 प्रतिशत तक वृद्धि कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए महाविद्यालय में पर्याप्त स्थान, शिक्षण व्यवस्था, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, शिक्षण हेतु पर्याप्त स्टाफ, परीक्षा संचालन की समुचित व्यवस्था आदि होना चाहिए। प्राचार्य को समय-सीमा में संबंधित विश्वविद्यालय से सीट संख्या में वृद्धि की मान्यता प्राप्त करना होगी तथा सूचना संचालनालय को देनी होगी।

श्री पवैया ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि निर्धारित प्रवेश प्रक्रिया अपूर्ण होने की स्थिति में भी आवश्यकता होने पर प्रवेश की अंतिम तिथि में दो दिन की वृद्धि की जा सकती हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com