LIC: अतिरिक्त फायदे चाहिए तो इस तरह से प्रीमियम चुकाइए | TIPS

11 August 2018

NEW DELHI: जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए भारत में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) काफी लोकप्रिय एवं भरोसेमंद विकल्प है। एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान नकद, चेक, नेटबैंकिंग और फोन बैंकिंग के माध्यम से किया जाता है। हालांकि वर्तमान में नेट बैंकिंग और फोन बैंकिंग से एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान करना ज्यादा फायदेमंद है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि आप नेट बैंकिंग और फोन बैंकिंग की मदद से LIC प्रीमियम का भुगतान कर कई तरह के फायदे उठा सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट गेटवे एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) पर एक क्लिक के जरिए आप कई सेवाएं ले सकते हैं। 

जानिए नेट और फोन बैंकिंग से एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान से होने वाले फायदों के बारे में.

इंटरनेट के जरिए किसी भी समय एलआईसी प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है। यह सुविधा सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध रहती है। भारतीय जीवन बीमा निगम के कार्यालय जाए बिना भी आप भुगतान संबंधी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। यह सुविधा एलआईसी की ओर से मुफ्त में दी जाती है। इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त शुक्ल नहीं देना होगा।

आप अपने प्रीमियम का भुगतान जिस दिन भरना चाहते हैं उसका फैसला आप खुद ही कर सकते हैं। वहीं अगर आप अपने निर्धारित समय से पहले इसे भरना चाहते हैं तो आप इसमें भी बदलाव कर सकते हैं। आपको बैंकों और सेवा प्रदाओं की ओर से ईमेल के जरिए बकाया प्रीमियम के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। इस सुविधा के जरिए आप प्रीमियम भेजने के लिए डिमांड ड्राफ्ट/ पे-ऑर्डर बनवाने के खर्चों से बच सकते हैं। आप इस माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करके डाक और कुरियर के खर्चों से भी बच सकते हैं।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->