राष्ट्रवाद के नाम पर जो राजनीति चल रही है, उसे सुधारने आगे आएं: KEJRIWAL @ COLLEGE STUDENTS

02 August 2018

नई दिल्ली। दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी (DTU) का नया सत्र शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है। गुरुवार को सत्र की शुरुआत से पूर्व आयोजित ओरिएंटेशन प्रोग्राम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सैकड़ों छात्र व उनके अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि कॉलेज की पढ़ाई के दौरान करियर पर फोकस करना जरूरी है, पंरतु राजनीति में भी दखल होना चाहिए। राजनीति का अध्ययन होना चाहिए और राजनीति की समझ भी होनी चाहिए। राजनीति में स्वच्छता के लिए जरूरी है कि प्रोफेशनल्स को भी इसकी समझ हो। 

राष्ट्रवाद के नाम पर चल रही डर्टी पॉलिटिक्स को सुधारने की जरूरत
केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रवाद के नाम पर आज जिस तरह की राजनीति हो रही है और भ्रष्टाचार के चलते सरकार का सिस्टम बिगड़ गया है। इसे सुधारने की जरूरत है। जब तक इसे सुधारने के लिए युवा आगे नहीं आएंगे तब तक ऐसी ही स्थिति रहेगी। केजरीवाल ने मंच पर उपस्थित उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की ओर इशारा करते हुए कहा कि जब से दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने का बीड़ा उठाया है, तब से ये पागल की तरह 24 घंटे स्कूलों में भटक रहे हैं और उसे सुधारने की कोशिश कर रहे हैं।

स्टूडेंट्स को पढ़ाने की जिम्मेदारी सरकारों की है, एनजीओ की नहीं
केजरीवाल ने कहा कि ऐसा करने की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि पहले की सरकार ने इतना ध्यान नहीं दिया। अगर कोई युवक व नौकरीपेशा झुग्गी के बच्चों को पढ़ाता है तो इससे परिवर्तन नहीं आने वाला। क्योंकि पढ़ाने की जिम्मेदारी सरकारों की है। सरकार में बैठे नेताओं ने पहले ऐसी व्यवस्था नहीं बनाई कि सबको बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्य बुनियादी सुविधाएं मिल सके।

नौकरी/बिजनेस के साथ राजनीति में भी आएं
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ओरिएंटेशन प्रोग्राम में आए छात्रों को टिप्स दिए कि वह इस कॉलेज से पढ़ने के बाद मनचाही नौकरी, अपना बिजनेस जरूर करें लेकिन राजनीति को सुधारने के लिए इसमें भी आएं और अपने अनुभव का फायदा उठाए।

पढ़ाई के साथ समाज के बारे में भी सोचें
उपमुख्यमंत्री व दिल्ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार छात्रों की सुविधा के लिए कई योजनाएं चला रही है। उन्होंने इस प्रोग्राम में आए छात्रों के बारे में कहा कि सब दिल्ली के टॉपर हैं तभी इस डीटीयू में पढ़ाई के लिए पहुंच पाए हैं। इसलिए उनकी अभी से जिम्मेदारी बन जाती है कि पढ़ाई के साथ-साथ समाज के हर वर्ग के बारे में अभी से सोचें।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...