JAYS: 80 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहा है | MP ELECTION NEWS

भोपाल। आदिवासियों के अधिकारों की मांग के साथ शुरू हुआ एक आंदोलन देखते ही देखते 'जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन' बन गया और अब वो 80 सीटों पर चुनाव की तैयारी कर रहा है। आदिवासी इलाकों में काम करने वाले इस संगठन की ताकत का पता सीएम शिवराज सिंह को काफी देर बाद लगा। शिवराज सिंह चाहते हैं कि जयस उन्हे समर्थन दे दे, परंतु अब तक बात बनी नहीं है। यही कारण है कि सीएम शिवराज सिंह बेहद खर्चीली लेकिन चुनाव के लिए फायदेमंद संबल योजना के बावजूद तनाव में हैं। 

शिवराज सिंह ने जयस पर हमला किया
सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साफ कहा कि कुछ लोग भोले-भाले आदिवासियों को बहका रहे हैं, पर उनके बहकावे में आने की जरूरत नहीं है। उन्होंने दावा किया कि भाजपा सरकार कुल बजट का 24 फीसद आदिवासियों पर ही खर्च करेगी। यह भी भरोसा दिलाया कि अगले दो साल में सरकार आदिवासियों की बेहतरी के लिए दो लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी। 

जयस नेता को भाजपा का निमंत्रण दिया था
मालवा-निमाड़ में धार को जयस का मुख्यालय यानी गढ़ माना जाता है। जयस के प्रमुख डॉ. हीरालाल अलावा को कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुलाकात के लिए बुलाया था। इस दौरान डॉ. अलावा को भाजपा में शामिल होने का न्यौता दिया गया था, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया।

कौन हैं जयस प्रमुख डॉ. हीरालाल अलावा
डॉ. अलावा ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से पढ़ाई की है। उन्होंने सरकारी सेवा त्यागकर जनसेवा शुरू की। आदिवासी वर्ग के पढ़े लिखे युवकों और सरकारी व गैर सरकारी सेवा से जुड़े लोगों को एकत्र कर जयस का गठन किया। जयस पहले भी कॉलेज छात्र संघ और नगरीय निकाय में अपनी ताकत दिखा चुका है। इससे पहले तक भाजपा इसे नक्सली संगठन कहा करते थे। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !