GOLD SAVING ACCOUNT: मोदी सरकार की डबल मुनाफे वाली निवेश योजना

27 August 2018

गोल्ड में INVEST कौन नहीं करना चाहता परंतु सबसे बड़ी समस्या होती है गोल्ड की सुरक्षा। घर में चोरी का डर, BANK में लॉकर का किराया। मध्यमवर्गीय लोग जिनके पास 200 ग्राम के आसपास गोल्ड होता है, धर्म संकट में रहते हैं, क्योंकि बैंक लॉकर का किराया गोल्ड की कीमत में मिलने वाले मुनाफे से ज्यादा होता है लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं। नरेंद्र मोदी सरकार आपके लिए गोल्ड सेविंग अकाउंट ला रही है। इसके आपको बहुत सारे फायदे होंगे। हाल ही में नीति आयोग ने वित्त मंत्रालय को गोल्ड सेविंग्स अकाउंट की नई व्यवस्था शुरू करने का सुझाव दिया है। बताया जा रहा है कि वित्त मंत्रालय भी इसे लाने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। नीति आयोग ने गोल्ड सेविंग्स अकांउट का सुझाव 'ट्रांसफोर्मिंग इंडियाज गोल्ड मार्केट' पेपर में दिया है।

GOLD SAVING ACCOUNT: क्या हैं फीचर्स और क्या फायदा होगा

आपको गोल्ड खरीदने के लिए कुछ नहीं करना होगा। 
बस अपने गोल्ड सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करा दीजिए, आपकी पासबुक में गोल्ड की मात्रा दर्ज होकर आ जाएगी। 
आप कम से कम 1 ग्राम सोना भी सेविंग अकाउंट में जमा कर सकते हैं। 
मान लीजिए कि 10 ग्राम सोना 30 हजार रुपये का फिलहाल मिल रहा है और आप 3000 रुपए जमा कराते हैं तो आपके खाते में 1 ग्राम सोना दर्ज हो जाएगा। 
जरूरत के समय आप इस अकाउंट जो चाहें वो निकालें। मतलब अगर आपके खाते में 30 हजार रुपये का सोना है। ऐसे में आपके पास विकल्प है कि आप चाहें तो बाजार भाव के मुताबिक इतना सोना लें या फिर ये रकम ही विद्ड्रा कर लें।
गोल्ड सेविंग्स अकाउंट एक सामान्य सेविंग्स अकाउंट की तरह ही काम करेगा। 
इसमें आपको बैंक की तरफ से एक तय ब्याज भी दिया जाएगा।

GOLD SAVING ACCOUNT मिलेगी होम HOME DELIVERY 

नीति आयोग अपने पेपर में कहता है कि 1 ग्राम से कम सोने की डिलीवरी संभव नहीं होगी। अगर आपको होम डिलीवरी चाहिए तो आपको इससे ज्यादा सोना निकालना होगा। जब आप इसकी डिलीवरी लेंगे, तो आपको इस पर टैक्स और इंपोर्ट ड्यूटी भी देनी होगी। इस अकाउंट को कैपिटल गेन्स टैक्स से बाहर रखने का सुझाव दिया गया है।

GOLD SAVING ACCOUNT% कर सकेंगे TRANSFER

गोल्ड सेविंग्स अकाउंट को चलाने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं होगी। अकाउंट होल्डर जब तक चाहेगा इस खाते को चला सकेगा। कोई खाताधारक अगर अपने गोल्ड को ट्रांसफर करना चाहेगा, तो ये भी संभव हो सकेगा।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts