Advertisement

cVIGIL APP यहां से DOWNLOAD करें | ELECTION COMMISSION MOBILE APP



चुनाव आयोग (ELECTION COMMISSION OF INDIA) ने एक बड़ा ही कारगर MOBILE APP लांच किया है। जिस पर शिकायत (ELECTION COMPLAINT) करने से 100 मिनट के भीतर एक्शन लिया जाएगा। यह आम नागरिक (PUBLIC) एवं कर्मचारियों के लिए उपलब्ध कराया गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने ‘cVIGIL’ नामक MOBILE APP की शुरुआत करते हुये कहा, ‘‘चुनावी गड़बड़ियों पर तत्काल लगाम लगाने के लिए तकनीक के माध्यम से मतदाताओं को निगरानी की जिम्मेदारी से लैस करने की दिशा में यह क्रांतिकारी कदम साबित होगा। भारत के 4 राज्यों Chhattisgarh, Madhya Pradesh, Mizoram and Rajasthan में आ रहे चुनावों में इसका उपयोग किया जाएगा। 

कोई भी व्यक्ति एन्ड्रॉयड आधारित ‘cVIGIL’ ऐप को मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकता है। वह इसकी मदद से चुनाव के दौरान भ्रष्टाचार सहित अन्य गड़बड़ियों की शिकायत करने के लिए तस्वीर या वीडियो को बतौर साक्ष्य भेज सकेंगे। इसमें शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जायेगी। सबूत आधारित शिकायत का समयबद्ध निस्तारण करने के लिये अधिकतम 100 मिनट की समय सीमा तय की गयी है।

जीपीएस की मदद से शिकायत वाले स्थान की पहचान कर संबद्ध क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी उक्त स्थान पर पहुंच कर कार्रवाई करेंगे। cVIGIL ना सिर्फ मतदाताओं को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के प्रति अधिकार सम्पन्न बनायेगा बल्कि इससे निर्वाचन अधिकारियों की जवाबदेही भी तय होगी।
cVIGIL मोबाइल एप DOWNLOAD / INSTALL करने के लिए यहां क्लिक करें