Loading...

BHOPAL की तरफ बढ़ रहीं हैं मूसलाधार बारिश वाली काली घटाएं | WEATHER FORECAST

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल एक बार फिर घनघोर बारिश की आगोश में समाने वाली है। मौसम विभाग का कहना है कि मूसलाधार बारिश वाले काले बादल भोपाल की तरफ बढ़ रहे हैं। इनके मंगलवार-बुधवार को यहां पहुंचने की संभावना है। ये बादल बंगाल की खाड़ी से आ रहे हैं। इससे मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश होगी। 

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मिल रहे ट्रेंड के अनुसार मंगलवार-बुधवार से फिर पानी बरसने का सिलसिला शुरू हो सकता है। 27 जुलाई से शहर में बारिश का दौर थमा हुआ है। इससे पहले जुलाई में लगातार 20 दिन, 6 से 26 तारीख तक बारिश का सिलसिला चलता रहा था। इस दौरान कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश होती रही। पिछले 10 दिन और आने वाले दो दिन मिलाकर 12 दिन, इस सीजन में अभी तक यह बारिश का यह सबसे लंबा ब्रेक है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बन रहा है। वहां हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात बनने की संभावना है। इसका असर भोपाल समेत मप्र के ज्यादातर हिस्से में होने का अनुमान है।

ये तीन सिस्टम करा सकते हैं बारिश...
1.बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से एवं उससे सटे पश्चिम बंगाल कोस्ट में 6 अगस्त को हवा के कम दबाव का एक क्षेत्र बनने की संभावना है। 
2. बंगाल की खाड़ी और उससे सटे गेंगेटिक पश्चिमी बंगाल व ओडिसा में 5.8 एवं 7.6 किमी ऊपरी हिस्से में चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है। 
3. दक्षिण राजस्थान एवं उससे सटे गुजरात में 3.6 एवं 5.8 किमी के बीच हवा के ऊपरी भाग में भी चक्रवाती हवा का एक घेरा बना हुआ है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com