ASIAN GAMES: मनजीत सिंह ने किया भारत के नाम एक और GOLD MEDAL

28 August 2018

भारत के मनजीत सिंह ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों के 10वें दिन पुरुषों की 800 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. वहीं, भारत के ही जिनसन जॉनसन ने इस स्पर्धा में रजत पदक पर कब्जा जमाया है. यह भारत का दिन का पहला और कुल नौवां स्वर्ण पदक है. मनजीत ने 1 मिनट 46.15 सेकेंड का समय निकाला, तो वहीं जॉनसन एक मिनट 46.35 सेकेंड का समय निकाला.1962 के बाद पहली बार हुआ है कि भारत ने एथलेटिक्स की इस स्पर्धा में स्वर्ण और रजत दोनों अपने नाम किए. कांस्य पदक कतर के अब्दुल्ला अबु बकर के नाम रहा, जिन्होंने एक मिनट 46.38 सेकेंड का समय लिया.  


कुराश : पिंकी को सिल्वर, मलप्रभा को ब्रॉन्ज मेडल


कुराश में महिलाओं के 52 किलो भारवर्ग में भारत की पिंकी बल्हारा को फाइनल में शिकस्त झेलनी पड़ी है. उन्हें उज्बेकिस्तान की ओएसुलुव अबडुमाजीडोवा ने 10-0 से हराया. इसके साथ ही पिंकी को सिल्वर मेडल मिला. कुराश के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भारत की मलप्रभा बालहारा जाधव को 52 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में शिकस्त मिली. उन्हें भी उज्बेकिस्तान की खिलाड़ी ने गुलनोर सुलयामानोवा ने 10-0 से हराया. मलप्रभा को ब्रॉन्ज मेडल मिला. कुराश खेल को पहली बार एशियन गेम्स में शामिल किया गया है. यह एक मार्शल आर्ट है. कुराश खेल कुछ- कुछ कुश्ती जैसा होता है.

एथलेटिक्स : दुती 200 मीटर महिला रेस के फाइनल में

भारत की महिला धावक दुती चंद ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 200 मीटर स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. दुती ने सेमीफाइनल के हीट-1 में 23.00 सेकेंड का समय निकालते हुए पहला स्थान हासिल किया. मंगलवार को भारत की पदकों की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. हाल ही में आईएएएफ अंडर-20 चैंपियनशिप में स्वर्ण जीत इतिहास रचने वाली हिमा दास महिलाओं की 200 मीटर रेस में फॉल्स स्टार्ट के कारण बाहर हो गईं.

रेस में हिस्सा लेने वाले खिलाड़यों को बंदूक की आवाज के बाद दौड़ना शुरू करना होता है, लेकिन हिमा ने बंदूक चलने से पहले ही अपना स्थान छोड़ दिया और इस तरह वह बाहर हो गईं. मौजूदा जूनियर विश्व चैम्पियन हिमा ने 400 मीटर रेस में भारत के लिए रजत पदक जीता था. 18वें एशियाई खेलों में अब तक भारत के कुल पदकों की संख्या 47 है. 9 गोल्ड, 18 सिल्वर और 22 ब्रॉन्ज मेडल के साथ वह पदक तालिका में 8वें स्थान पर है.

हॉकी में भारत ने श्रीलंका को 20-0 से रौंदा


एशियन गेम्स हॉकी में भारत का तूफानी प्रदर्शन जारी है. मंगलवार को अपने ग्रुप मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 20 गोल दागे. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम ने पूल-ए में अपने सभी मैच जीते हैं. भारत ने अब तक इंडोनेशिया को 17-0, हांग कांग को रिकॉर्ड 26-0, जापान को 8-0 और दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराया है.

पीवी सिंधु ने सिल्वर जीतकर रचा इतिहास


18वें एशियाई खेलों में 10वें दिन महिला बैडमिंटन के सिंगल्स मुकाबले में भारत की पीवी सिंधु को हार का सामना करना पड़ा. फाइनल  में सिंधु को चीनी ताइपे की खिलाड़ी वर्ल्ड नंबर-1 ताई जु यिंग ने एकतरफा मुकाबले में 21-13, 21-16 से हराकर गोल्ड मेडल जीता. एशियन गेम्स में वर्ल्ड नंबर-3 सिंधु का यह पहला सिल्वर मेडल है. ताई जु यिंग के खिलाफ सिंधु की यह लगातार छठी हार है.

तीरंदाजी में पुरुष कंपाउंड टीम गोल्ड से चूकी


रजत चौहान, अमन सैनी और अभिषेक वर्मा की भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम ने कंपाउंड टीम स्पर्धा का रजत पदक जीता. फाइनल में 229-229 से बराबरी के बाद भारतीय टीम शूट-ऑफ में दक्षिण कोरिया से हार गई और इस कारण उसे रजत पदक से संतोष करना पड़ा. इस हार के कारण भारतीय टीम 2014 में हुए इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में इसी स्पर्धा में जीते गए अपने स्वर्ण पदक को नहीं बचा सकी.

महिला कंपाउंड टीम को सिल्वर मेडल


इससे पहले भारत की महिला तीरंदाजों ने कंपाउंड टीम इवेंट (मुस्कान किरार, कुमारी मधुमिता, ज्योति सुरेखा वेनन्न) में सिल्वर मेडल हासिल किया है. फाइनल मुकाबले में भारतीय महिलाओं को दक्षिण कोरिया के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी. दक्षिण कोरिया ने भारत को 231-228 ( 59-57, 58-56, 58-58 , 58-55 ) अंकों से शिकस्त दी. भारत की झोली में 10वें दिन गिरा यह पहला पदक रहा. यह पहला मौका है जब कंपाउंड टीम इंवेंट में भारतीय महिलाओं को सिल्वर मेडल मिला है. 2014 इंचियोन एशियाई खेलों में तीरंदाजी के कंपाउंड में भारतीय महिलाओं ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था.


पुरुष टेबल टेनिस टीम को ब्रॉन्ज मेडल

भारत की पुरुष टेबल टेनिस टीम को दक्षिण कोरिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. दक्षिण कोरिया ने भारत को 3-0 से शिकस्त दी. इसके साथ ही भारत को पहली बार एशियाड में ब्रॉन्ज मेडल मिला. क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत ने जापान को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

स्क्वैश : ग्रुप मैच में थाईलैंड से जीती भारतीय महिलाएं

भारत की महिला स्क्वैश टीम ने पूल-बी के खेले गए मुकाबले में थाईलैंड को 3-0 से हराया. उसका अगला मुकाबला मंगलवार को ही इंडोनेशिया से होगा. इसके बाद, भारतीय महिला टीम बुधवार को चीन और गुरुवार को हांग कांग का सामना करेगी.

मुक्केबाजी : 57 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में हारी सोनिया


विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता भारतीय महिला मुक्केबाज सोनिया लाठर को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. उत्तर कोरिया की सोन ह्वा जो ने 57 किग्रा स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में सोनिया को 5-0 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई.

60 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में हारीं पवित्रा

भारतीय महिला मुक्केबाज पवित्रा महिलाओं की 60 किलोग्राम लाइट स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार गई. पवित्रा को क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया की हसाना ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में 2-3 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week