WHATSAPP का नया फीचर, ग्रुप VIDEO CALLING शुरु

31 July 2018

फेसबुक के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप में पहले ऑडियो कॉलिंग की शुरुआत हुई। बाद में वीडियो कॉलिंग आया और अब ग्रुप वीडियो कॉलिंग की शुरुआत हो चुकी है। डेवेलपर कॉन्फ्रेंस F8 में कंपनी ने इसका ऐलान किया था। ग्रुप कॉलिंग वीडियो के लिए ही नहीं, बल्कि ऑडियो के लिए भी है। वॉट्सऐप के मुताबिक वीडियो कॉलिंग का ये फीचर लाइव कर दिया गया है। ग्रुप वीडियो कॉलिंग नया नहीं है, कई ऐप्स ऐसी सुविधा देते हैं। लेकिन वॉट्सऐप का कहना है कि इस फीचर को ऐसे डिजाइन किया गया है। ताकि हाई स्पीड इंटरनेट की जरूरत न हो। कंपनी ने कहा है कि यह वीडियो कॉल एंड टू एंड एनक्रिप्टेड होंगे जैसे वॉट्सऐप के मैसेज होते हैं।आज से ये दुनिया भर के iOS यूजर्स और एंड्रॉयड यूजर्स को मिलेगा. वॉट्सऐप ग्रुप कॉलिंग में चार यूजर्स एक साथ वीडियो चैट कर सकते हैं। 

वॉट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉलिंग की शुरुआत करने के लिए यूजर को सबसे पहले एक को कॉल लगाना होगा इसके बाद आप दो लोगों को ऐड कर सकते हैं। इस फीचर के बाद दूसरे वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म जैसे स्काइप को टक्कर मिलने की उम्मीद है. वॉट्सऐप का यूजरबेस बड़ा है। और दुनिया भर में इसके 1.5 बिलियन मंथली ऐक्टिव यूजर्स हैं।

गौरतलब है कि फेसबुक की ही कंपनी इंस्टाग्राम ने वीडियो कॉलिंग का फीचर हाल ही में दिया है। कुल मिला कर फेसबुक, मैसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम इन सभी फेसबुक के प्लेटफॉर्म पर अब वीडियो कॉलिंग की शुरुआत हो चुकी है। अगर आपके वॉट्सऐप में ये फीचर नहीं आया है तो ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से ऐप अपडेट कर सकते हैं। 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...