दिनभर फिट रहने के लिए क्या करें | Tips to stay fit for the whole day

28 July 2018

दिन भर काम करने की वजह से अक्सर हमारा खानपान अनियमित हो जाता है। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें तो आती ही हैं, शरीर को सही तरह से पोषण नहीं मिलने की वजह से फिटनेस पर भी असर पड़ता है। सही डायट फॉलो नहीं करने से शरीर का एनर्जी लेवल घट जाता है, जिससे काम करने में भी मन नहीं लगता और नींद भी बहुत आती है। ऐसे में कुछ चीजों का सेवन कर आप पर्याप्त मात्रा में एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते हैं और दिनभर ऊर्जावान रह सकते हैं

क्या खाये?/What to eat


फल मिनरल्स और विटमिन्स का खजाना होते हैं। इनसे शरीर को सबसे ज्यादा ऊर्जा मिलती है। ऐसे में अपनी टिफिन में फलों को शामिल करना न भूलें। दिन भर में कम से कम दो तरह के फलों का सेवन बेहतर होता है। ये फल अगर मौसमी फल हैं तो बढ़िया है। घर का बना पौष्टिक खाना बाहर के खाने से ज्यादा बेहतर होता है, ये तो सभी मानते हैं। ऑफिस में अपने साथ घर का खाना जरूर लेकर आएं। इससे न सिर्फ आपका पैसा और समय बचता है, बल्कि आप कई तरह की बीमारियों से भी बच जाते हैं। 

कितना पानी पिएं/ How much Water do you Drink 


शरीर को डिहाइड्रेट (पानी की कमी) होने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इसके लिए आप पानी की एक बोतल हमेशा अपने डेस्क पर रखें। हर 2 घंटे में कम से कम 1 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे दोपहर के समय भी एनर्जी लेवल बना रहता है। 

कैसा हो ब्रेकफास्ट ?/What kind breakfast

सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। नाश्ते में प्रोटीन को तरजीह ज्यादा देंगे, तो दिन भर एनर्जी लेवल में गिरावट नहीं आएगी। ब्रेकफस्ट में फल और अंडे का सेवन एक बेहतर विकल्प है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ विटमिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week