SKIN को बारिश के मौसम में कैसे बचाएं | BEAUTY TIPS

22 July 2018

बरसात का मौसम शुरू हो चुका है. जहां एक ओर बरसात की पहली बारिश से गर्मी से राहत तो मिलती है, तो वहीं इससे कई बार सेहत और स्किन संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं. मुंहासे [Pimple], खुजली [Itching], जलन और लाल दाग बन जाना सामान्य समस्याएं हैं. ऐसे में त्वचा का विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. ज्यादातर लोग बरसात में मॉइश्चराइजर [Moisturizer] लगाने से बचते हैं. उन्हें लगता है कि इससे त्वचा चिपचिपी हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं है. बरसात में भी त्वचा को पोषण की जरूरत होती ही है. बरसात में बार-बार पानी से भीगने पर Skin Dry हो जाती है. इससे खुजली और रैशेज हो जाते हैं. ऐसे में मॉइश्चराइजर लगाना छोड़े नहीं. आप चाहें तो ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर यूज कर सकती हैं. बरसात के बाद जब धूप होती है तो बहुत ही तीखी होती है. धूप में निकलना हो तो बिना सनस्क्रीन [Sunscreen] लगाए नहीं निकलें. सनस्क्रीन से त्वचा अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षित रहेगी.

चीजों का सेवन, रहेंगे हेल्दी/ Eat things, stay healthy,

बरसात के मौसम में वातावरण में नमी ज्यादा रहती है. ऐसे में स्क‍िन पोर्स भी ब्लॉक हो जाते हैं. इस वजह से अक्सर मुंहासे हो जाते हैं. आप चाहें तो कोई अच्छा एंटी-बैक्टीरियल टोनर [Anti-bacterial toner] भी इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर आप टोनर इस्तेमाल करने से डरती हैं तो गुलाब जल[Rose Water] का इस्तेमाल करना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां गंदगी की वजह से ही फैलती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथ, चेहरे और पैरों को समय-समय पर साफ करते रहें. कोशिश करें कि दिन में दो बार किसी अच्छे फेस वॉश[Face Wash] से चेहरा साफ करें. आप चाहें तो वाटरप्रूफ क्लींजर[Waterproof cleaner] का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बरसात के मौसम में हम अक्सर गीले हो जाते हैं. ऐसे में इंफेक्शन का खतरा हमेशा बना रहता है. कोशि‍श कीजिए कि आपकी त्वचा ज्यादा देर तक गीली न रहे. वरना फंगल इंफेक्शन[Fungal Infection]हो सकता है.
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week