लोगों के पूजा घर में शिवराज, रसोई घर में PM मोदी की फोटो लगाई जाएगी | MP ELECTION NEWS

30 July 2018

भोपाल। आम जनता से टैक्स वसूलकर गरीबों की मदद करने वाली सरकारी योजनाओं में अब पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम शिवराज सिंह की ब्रांडिंग भी होगी। मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने मकानों के मुख्यद्वार पर तो मोदी और शिवराज के फोटो वाले टाइल्स लग ही रहे हैं अब गरीबों के पूजा घर में सीएम शिवराज सिंह और रसोई घर में पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो लगाने का निर्णय ले लिया गया है। 

खबर आ रही है कि केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना में सब्सिडी पर मिलने वाले गैस चूल्हों में भी नरेंद्र मोदी का फोटो लगेगा। इसी तरह प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में शामिल लोगों को जो तीर्थ स्थल के चित्र दिए जाते हैं उसमें शिवराज सिंह चौहान के फोटो लगाकर दिए जाएंगे। यानि मुख्यमंत्री की फोटो अब लोगों के पूजाघर में लगाई जाएगी और भगवान शिव के साथ सीएम शिवराज सिंह की भी पूजा करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में तमाम मंत्रियों, मुख्य सचिव, सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव व प्रमुख सचिवों की उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। खाद्य और धर्मस्व विभाग को कहा गया है कि वह जल्द से जल्द इसकी तैयारी करे।

हितग्राहियों पर एहसान जताने का अभियान

मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार अब नई नीति पर काम कर रही है। वो विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों पर एहसान जताने की कवायद में जुट गई है। केवल भाषणों में ही नहीं बल्कि कुछ ऐसा जिससे वोट देते समय भी हितग्राही को भाजपा का एहसान याद रहे। मध्यप्रदेश में उज्ज्वला योजना में इस समय 42 लाख परिवार हितग्राही हैं, जबकि तीर्थ दर्शन करने वालों की संख्या भी 2 लाख तक पहुंच गई है। अब इन सभी ढाई लाख लोगों के पूजाघरों में सीएम शिवराज सिंह के फोटो पहुंचाए जाएंगे। 

अगस्त से दिए जाएंगे मोदी के फोटो वाले गैस चूल्हे

मंत्रालय सूत्रों का कहना है कि उज्ज्वला योजना में प्रदेश की कुल आबादी का 38 फीसदी अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग की है। इसके अलावा 15 लाख अंत्योदय परिवार, पीएम आवास स्कीम की पात्रता रखने वाले, वन पट्टा धारी और 2011 में हुए आर्थिक सामाजिक जातिगत सर्वेक्षण के तहत चिन्हित 72 लाख परिवार के लोग शामिल हैं। इसमें जिन लोगों के पास गैस कनेक्शन हैं, उन्हें छोड़कर सभी उज्ज्वला योजना की पात्रता रखेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो गैस चूल्हे में लगेगा तो यह सभी के घर तक पहुंच जाएगा। गौरतलब है कि उज्ज्वला योजना मई 2016 में लागू की गई है, जिसमें गैस कनेक्शन देने का काम जारी है। कोशिश की जा रही है कि अगस्त के पहले पखवाड़े से नरेंद्र मोदी के फोटो युक्त गैस चूल्हे दिए जाएं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दोनों अहम स्कीमों को पूरा करने की जिम्मेदारी विभागीय मंत्री और प्रमुख सचिव को सौंपी है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week