डार्क सर्कल्स और झुर्रियों को बिना DOCTOR झट से खत्म करें | DARK CIRCLE /WRINKLES REMOVE

22 July 2018

खूबसूरत आंखें न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बढ़ाती हैं बल्कि आपके सेहतमंद होने का भी संकेत देती हैं। आंखें हर इंसान के दिल का आइना होती हैं। ऐसे में अगर आपकी आखों के नीचे काले डार्क सर्कल्स (DARK CIRCLE) या  झुर्रियां (FINE LINES AND WRINKLES) आ गई हैं तो उन्हें अवॉइड करने की जगह दूर करने की कोशिश करें। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू तरीके (Domestic ways) जिन्हें अपनाकर आप सिर्फ 3 दिनों में काले घेरों को दूर कर सकते हैं। यहां बताए जा रहे हैं कुछ ऐसे TIPS जिनकी मदद से आप बिना किसी DOCTOR के डार्क सर्कल्स और झुर्रियों (DARK CIRCLE /WRINKLES) को खत्म कर सकते हैं। 

कुकुम्बर थैरेपी/ Cucumber Therapy


काले घेरों की प्रॉब्लम को कम करने के लिए कुकुम्बर थैरेपी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए खीरे के टुकड़े को आंखों के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के घुमाएं ।ऐसा करने से आंख के आसपास का थुलथुलापन कम होने के साथ कालापन भी दूर होगा।

रोगन बादाम से मसाज/ Massage from Rogan Almond


रात को सोने से पहले आधा चम्मच रोगन बादाम, तीन बूंद आरेंज आयल और दो बूंद शहद को मिक्स कर लें। इस मिश्रण को तर्जनी उंगली में लेकर आंखों के चारों ओर हल्के-हल्के से गोलाई में मालिश करें। इससे काफी लाभ मिलेगा।

टी-बैग्स/ T-Bags


डार्क सर्कल्स पर यूज किए गए टी-बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। टी-बैग्स में मौजूद तत्व, टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और डार्कनेस को कम करता है।

फिट डाइट/ Fit Diet


अपने आहार में दूध, दही, सिट्रस फ्रूटस, दालें, हरी-सब्जियां, अंकुरित अनाज आदि लें। इसके अलावा अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा कलरफुल फूडस जैसे येलो बेल पेपर, रेड बेल पेपर, टमाटर आदि को शामिल करें।


भरपूर नींद/ Lots of sleep



हमारी त्वचा खुद को अधिकतर रात के समय ही रीजन वेट करती है इसलिए इसकी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए एक खूबसूरत नींद बहुत जरूरी है। तेज धू प से सनबर्न और सन टेनिंग हो जाए तो ये तरीके आपके बहुत काम आएंगे। इससे आपकी रंगत फिर से लौट आएगी।

सबसे पहले तो ये कि धूप में निकलने से पहले आप छाते का प्रयोग जरूर करें। लेकिन फिर भी सनबर्न हो जाए तो आप इसके लिए घर पर ही आप अपनी त्वचा की रंगत को वापस ला सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर को एक कटोरी पानी में इसकी कुछ बूंदे डालकर रूई से स्किन पर लगाएं।  इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week