LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




ऑनलाइन कोर्स के लिये DAVV में रजिस्ट्रेशन शुरू

30 July 2018

INDORE: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर चलाए जा रहे ऑनलाइन कोर्स को लेकर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने पंजीयन शुरू कर दिए हैं। विवि प्रशासन ने पिछले साल के 15 कोर्स ऑफर किए हैं जिसमें एडवांस सिलेबस रखा गया है। इनकी पढ़ाई 23 अगस्त से करवाई जाएगी। खास बात यह है कि विशेषज्ञों के नए वीडियो और कोर्स कंटेंट तैयार हो चुका है, जो अगस्त के तीसरे सप्ताह में वेबसाइट https://swayam.gov.in पर अपलोड किया जाएगा। हालांकि तीन नए कोर्स पर इन दिनों ईएमआरसी डिपार्टमेंट काम कर रहा है। 

मंत्रालय ने सभी विवि को नियमित पाठ्यक्रम के अलावा ऑनलाइन कोर्स विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए जोर दिया है। पिछले साल डीएवीवी के 15 कोर्स में 22 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें कुछ कोर्स की परीक्षा करवाई गई थी। बाकायदा इनके मार्क्स का फायदा विद्यार्थियों को नियमित कोर्स में दिया गया जबकि कुछ सर्टीफिकेट कोर्स शामिल थे। 30 जुलाई से पंजीयन शुरू किए जा रहे हैं।

विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए विवि के संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में भी एक-एक मेंटर बनाया है। अभी तक लगभग 100 कॉलेजों ने अपने मेंटर की सूची भेज दी हैं जिन्हें अपने-अपने कॉलेजों के विद्यार्थियों को कोर्स करने के लिए बढ़ावा देना है। कारण यह है कि मंत्रालय ने इन कोर्स को ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को करवाने का लक्ष्य दे रखा है। ईएमआरसी के डायरेक्टर डॉ. अखिलेश सिंह ने बताया कि 15 कोर्स का एडवांस सिलेबस बन चुका है। 23 अगस्त से कोर्स शुरू किए जाएंगे।

डिजिटलाइजेशन को लेकर विवि ने 15 कोर्स चलाए हैं जिसमें विज्ञापन, बायोकेमेस्ट्री एंड सेल बायोलॉजी, कम्प्यूटर फाउंडेशन, कम्प्यूटर नेटवर्किंग, एन्वायरमेंट बायोलॉजी, एन्वायरमेंट स्टडीज पार्ट 1 और पार्ट 2, फाइनेंशियल अकाउंटिंग, माइक्रोबायोलॉजी एंड एनिमल सेल, हिन्दी भाषा संरचना, प्राचीन हिन्दी काव्य समेत तीन अन्य कोर्स शामिल हैं जिनका सेकंड लेवल का सिलेबस इस सत्र में पढ़ाया जाएगा।

ईएमआरसी विभाग ने इस सत्र में तीन नए कोर्स बनाए हैं जो अगले कुछ महीनों में शुरू किए जाएंगे। इनमें रिटेल मैनेजमेंट, फिजिकल मार्केटिंग, साइबर सिक्यूरिटी कोर्स शामिल हैं जिनके वीडियो कंटेंट के लिए प्रॉडक्शन में काम किया है। साथ ही विषय विशेषज्ञ सिलेबस का कंटेंट बनाने में लगे हैं।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->