BHOPAL की तरफ बढ़ रहे हैं मूसलाधार बारिश वाले बादल, मालवा तर, ग्वालियर...| MP NEWS

16 July 2018

भोपाल। मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर से आ रहे मूसलाधार बारिश के बादल भोपाल की तरफ बढ़ रहे हैं। फिलहाल ये छत्तीसगढ़ में हैं और रायपुर में भारी बारिश हो रही है। 17 जुलाई को ये मध्यप्रदेश में प्रवेश करेंगे और 18 जुलाई को भोपाल में बरसने की संभावना है। बता दें कि बीते रोज हुई जरा सी बारिश में भोपाल की सड़कों पर 3 फीट तक पानी आ गया है। पिछले कुछ सालों में भोपाल में मुंबई जैसे जलभराव के हालात बन रहे हैं। नगरनिगम ने अब तक कोई प्रबंध नहीं किया है। 

इंदौर मालवा में भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार मुंबई व आसपास के क्षेत्रों में मानसून सक्रिय होने से इंदौर में बारिश होने की संभावना है। अरब सागर में मानसून सक्रिय होने से फिर तेज बारिश की उम्मीद है। उधर शाजापुर, आगर, शुजालपुर में जोरदार बारिश हो रही है। उज्जैन में शनिवार को कुछ ही समय में एक इंच से ज्यादा पानी गिर गया था। शहर से सटे देवास में भी अच्छा पानी गिरा। महू, बड़गोंदा में भी दिनभर रुक-रुककर बारिश होती रही।

भोपाल में बारिश की संभावना
शहर में रविवार को मानसूनी बादल तो छाए, लेकिन बारिश नहीं हुई। दिन में धूप भी चटकी। ये बादल 2500 फीट की ऊंचाई पर बने थे। कोई सिस्टम नजदीक नहीं था इसलिए ये बादल नहीं बरसे। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सोमवार और मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, ओडिशा में कम दाब (लो प्रेशर) का क्षेत्र बना हुआ है, जो 9.4 किमी की ऊंचाई पर है। जैसे-जैसे यह आगे बढ़ेगा, इसका सीधा असर पहले छत्तीसगढ़ पर पड़ा है। यहां रविवार से तेज बारिश हो रही है। छत्तीसगढ़ से लगे मध्य प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में इसका असर देखा जा रहा है। 18 जुलाई को ये भोपाल पहुंच जाएगा। तब यहां अच्छी बारिश की उम्मीद है। गुजरात में हवा में एक चक्रवात बना है। इस वजह से राजधानी में तेज बारिश होगी। 

ग्वालियर को करना होगा इंतजार
रविवार की शाम बादल छाए रहे लेकिन बिन बरसे ही छंट गए। दोपहर में तेज धूप भी निकली। इससे लोगों ने उमस भरी गर्मी का अहसास किया। मौसम वैज्ञानिक डीपी दुबे के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में बना सिस्टम ग्वालियर पहुंचते-पहुंचते कमजोर पड़ गया था। इस कारण कम बारिश हुई है। उड़ीसा कोस्ट व बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे फिर से अंचल में बारिश होगी।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week