Loading...

सावधान! 3 जुलाई के बाद पेट्रोल भरवाया है तो आपकी गाड़ी कभी भी बंद पड़ सकती है | NATIONAL NEWS

भोपाल। जी हां, सावधान। अब तक ऐसा नहीं हुआ परंतु अब हो सकता है। यदि आपने 3 जुलाई के बाद पेट्रोल भरवाया है तो आपकी बाइक या कार कभी भी बंद पड़ सकती है। संभव है आप इस समस्या से दो चार हो भी चुके हों। आपने अपनी गाड़ी को या भगवान का दोष दिया हो। या फिर शायद बारिश के मौसम को लेकिन असल में यह इथेनॉल के कारण हो रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी सरकार ने पेट्रोल पर से टैक्स घटाने के बजाए उसमें 10 प्रतिशत इथेनॉल मिलाने के आदेश जारी कर दिए। इससे कीमतें तो स्थिर हुईं परंतु पेट्रोल खतरनाक हो गया। अपने मैकेनिक का नंबर सेव कर लीजिए, आपकी गाड़ी अब कभी भी बंद पड़ सकती है। 

पेट्रोल के बढ़ते दामों के बाद शुरू हुए विरोध से बचने के लिए सरकार ने पेट्रोल पर टैक्स कम करने के बजाए इथेनॉल मिलाने की युक्ति खोजी। भारत सरकार के निर्देशों पर पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल में 10 फीसदी इथेनॉल मिलाना शुरू कर दिया है। 3 जुलाई से पेट्रोल पंप से इथेनॉल मिला पेट्रोल मिल रहा है। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इथेनॉल मिला हुआ पेट्रोल यदि पानी के संपर्क में आ जाए तो पेट्रोल भी पानी बन जाता है, यानी पूरी तरह से बर्बाद हो जाता है। इंजन में पेट्रोल की जगह पानी चला जाए तो क्या होता है यह बताने की शायद जरूरत नहीं। 

सभी सरकारी कंपनियों के पंप पर मिल रहा इथेनॉल युक्त पेट्रोल
इथेनॉल युक्त पेट्रोल की बिक्री सभी सरकारी कंपनियों के पंप से शुरू हो चुकी है। कुछ पंपों पर इस संदर्भ में जागरुकता के लिए सूचना चस्पा की गई है परंतु ज्यादातर पंप संचालक इस बात को ग्राहकों से छुपा रहे हैं। उन्हे डर है कि यदि कहीं उन्होंने इथेनॉल युक्त पेट्रोल के नुक्सान जनता को बता दिए तो उनका लाइसेंस ही केंसल ना हो जाए। 

इथेनॉल युक्त पेट्रोल से पंप संचालक भी परेशान
इथेनॉल युक्त पेट्रोल से पंप संचालक भी परेशान हैं। उन्हे टैंक के अंदर इथेनॉल मिलाना होता है। यदि इस दौरान टेंक में पानी चला जाए तो हजारों लीटर पेट्रोल बर्बाद हो जाए और बिक्री भी ठप हो सकती है। इसलिए पंप संचालक परेशान हैं। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com