रेलवे भर्ती में आवेदन करना का दूसरा मौका | 2ND CHANCE FOR RAILWAY RECRUITMENT

18 July 2018

नई दिल्ली। रेलवे ने उन 70 हजार अभ्यार्थियों को दूसरा मौका देने का फैसला किया है जिनकी नौकरी का आवेदन फोटो अपलोड करने में आई खामी की वजह से खारिज कर दी गई है। रेलवे ने ऐसे अभ्यार्थियों को 18 से 20 जुलाई के बीच अपनी गलतियों में सुधार का मौका दिया है। रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि आवेदनों की जांच के दौरान अधिकारियों ने पाया कि रेलवे को मिले 48 लाख आवेदनों में से 1.33 लाख आवेदन विभिन्न कारणों से योग्य नहीं है। गौरतलब है कि रेलवे ने 26,500 सहायक लोको पायलट (इंजन चालक) और तकनीशियनों के पदों के लिए आवेदन मांगे थे। 

रेलवे बोर्ड में सूचना एवं प्रचार के निदेशक राजेश दत्त बाजपेई ने कहा कि हमने पाया कि अयोग्य पाए गए आवेदनों में से करीब 1.27 लाख आवेदन सही फोटो नहीं लगाने की वजह से अयोग्य हो गए हैं। हमनें उन आवेदनों को फिर से देखने और उन्हें दूसरा मौका देने का फैसला किया। उन्होंने बताया कि 1.27 लाख आवेदकों में से 70,000 को फोटो में बदलाव करके फिर से अपलोड करने को कहा गया है।

रेलवे ने अभ्यार्थियों को तीन दिन का तक का वक्त दिया है ताकि वे अपनी खामियों को ठीक करते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड की साइट पर सही तस्वीर अपलोड कर दें। सूत्रों ने बताया कि अन्य 57,000 अभ्यार्थियों के आवेदनों की आंतरिक तौर पर समीक्षा और पुनर्विचार किया गया और उन आवेदनों में बदलाव की कोई जरूरत नहीं थी। जिन 70,000 अभ्यार्थियों को दूसरा मौका दिया गया है उन्हें ईमेल और संदेश भेजकर अपनी गलती सुधारने को कहा गया है।

यही प्रक्रिया रेलवे द्वारा इस साल के शुरू में अन्य पदों के लिए निकाली गई नौकरियों में भी अपनाई जाएगी। उन्हें भी दूसरा मौका दिया जाएगा। भारतीय रेलवे अगले साल मार्च-अप्रैल तक एक लाख से ज्यादा रिक्त पदों को भरेगा। रेलवे को करीब 1.10 लाख नौकरियों के लिए 2.27 करोड़ आवेदन मिले हैं. रेलवे सुरक्षा बल समेत अन्य पदों के लिए परीक्षा इस साल सितंबर, अक्तूबर और नवम्बर में होगी।

गौरतलब है कि रेलवे ने इसी साल 90 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकाली थीं। रेलवे प्रोटेक्शन सिक्यूरिटी फोर्स (RPSF) ने खाली पदों पर भर्तियां निकाली हैं। गौरतलब है कि विभाग ने कुल 9,739 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इनमें से 8619 पद रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) के तहत निकाली गई हैं। इन पदों पर कांस्टेबल की भर्ती की जाएगी।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->