मप्र के 15 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट | MP WEATHER FORECAST

14 July 2018

इंदौर। मौसम विभाग ने प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसमें इंदौर, उज्जैन, भोपाल, जबलपुर, शहडोल, ग्वालियर और चंबल संभाग के कई जिले शामिल हैं। पिछले 24 घंटों में सीधी 180 मिमी बारिश हुई है। प्रदेश में सीधी के बाद सबसे ज्यादा बारिश दमोह में हुई। यहां 90 मिमी पानी बरसा, वहीं उज्जैन में 80 मिमी बारिश दर्ज की गई है। शनिवार शाम को इंदौर में जहां तेज बारिश हुई, वहीं भोपाल में रिमझिम बारिश का दौर जारी है। इंदौर में अब तक 297.5 मिमी बारिश हो चुकी है।

यहां भारी बारिश का अलर्ट जारी : 
मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के इंदौर, उज्जैन, धार, देवास, नीमच, मंदसौर, सिहोर, रायसेन, राजगढ़, मुरैना, भिंड, अनूपपुर, डिंडौरी, दमोह और बालाघाट में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, होशंगाबाद, शहडोल, रीवा, ग्वालियर, चंबल संभाग में कई जगहों पर हल्की बारिश होगी। इसके साथ ही प्रदेशभर में 20 किमी की गति से हवा चलेगी।

शिवपुरी में तीन दिन में पांच इंच बारिश
जिले में मानसून सक्रिय होने से लोगों को राहत मिलने लगी है। शिवपुरी शहर में पिछले तीस दिनों में महज 2.5 इंच बारिश दर्ज हुई थी। जबकि तीन दिन के अंदर ही 5 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। भू-अभिलेख के आंकड़ों के मुताबिक शिवपुरी तहसील में 10 जुलाई तक करीब 65 मिमी बारिश हुई थी। लेकिन 11 जुलाई को सर्वाधिक 71 मिमी बारिश दर्ज हुई और दूसरे दिन 12 जुलाई को 10 मिमी बारिश दर्ज की गई है। अब 13 जुलाई को फिर से 50 मिमी से ज्यादा बारिश हो गई है।

भोपाल में सुबह से रिमझिम, दो दिन बाद होगी अच्छी बारिश
राजधानी में शनिवार सुबह और शाम को रिमझिम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर क्षेत्र बना है। पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है रविवार को ये भोपाल पहुंच सकता है। तब यहां फिर से तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसून द्रोणिका (ट्रफ लाइन) अनूपगढ़ से सीकर, ग्वालियर, सीधी, चाईबासा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है।

इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में एक लो फ्लोर सिस्टम बन गया है। इसके उड़ीसा, छत्तीसगढ़ से आगे बढ़ने की संभावना है। साथ ही तीन दिन बाद बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम बनने के संकेत मिले हैं। इस वजह से एक-दो दिन बाद राजधानी सहित प्रदेश के कई स्थानों पर अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू होने के आसार हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->