Advertisement

अध्यापकों के अंशदान जमा करने नया साफ्टवेयर, नए निर्देश



मंडला। राज्य अध्यापक संघ के जिला अध्यक्ष डी के सिंगौर ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि ट्रायवल विभाग की शालाओं में कार्यरत अध्यापकों के अंशदान की राशि एनएसडीएल में प्रान खाते में जमा कराने हेतु नया सॉफ्टवेयर बनाया गया है जो आधार बेस्ड है जिसके माध्यम से कोषालय से ही सीधे राशि प्रान खाते में जमा होगी। कोषालय द्वारा अध्यापकों को एंप्लाइ यूनीक कोड आवंटित किया जायेगा। विभाग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है वित्त विभाग से अनुमति भी ले ली गई है। 20 से 25 दिनों में यह व्यवस्था लागू हो जायेगी। 

सॉफ्टवेयर में डाटा एजुकेशन पोर्टल से लिया जायेगा। इस व्यवस्था के लागू हो जाने पर डीडीओ काफी राहत महसूस करेंगे अध्यापकों के अंशदान की राशि शीघ्रता से जमा होने पर अध्यापकों के लिये भी राहत भरा रहेगा। राज्य अध्यापक संघ लगातर एनपीएस की अच्छी व्यवस्था के लिये प्रयासरत है। यह व्यवस्था स्कूल शिक्षा विभाग से भिन्न और बेहत्तर है। जिला शाखा अध्यक्ष ने बताया कि इस व्यवस्था के लिये आवश्यक है कि अध्यापकों का आधार अपडेट हो। अतः सभी अध्यापक अपना अपना आधार अनिवार्य रूप से अपडेट करा लें। 

संघ ने अपनी विज्ञप्ति में बताया कि जिन अध्यापकों के लिये एनपीएस योजना लागू हुए 3 वर्ष पूर्ण हो गये हैं वे कुल जमा राशि में से 25 प्रतिशत राशि का विशेष कारणों के लिये आंशिक आहरण कर सकते हैं। आंशिक आहरण के लिये अपने पासवर्ड से लॉगिन करके ऑनलाइन प्रोसेस करनी पड़ेगी फिर प्रिंट ऑउट निकालकर हार्डकॉपी ट्रायवल कमिश्नर में देनी होगी। राज्य अध्यापक संघ के प्रयासों के चलते जिले के अधिकांश अध्यापकों के डेथ क्लेम का निराकरण कराया गया है उनके नामिनी के खाते में राशि जमा हो गई है शेष के खाते में शीघ्र राशि जमा हो जायेगी। 
BHOPAL SAMACHAR | HINDI NEWS का 
MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए 
प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com