बीमा कंपनी भाग गई तो विक्रेता को देना होगा बीमा क्लेम: उपभोक्ता फोरम

23 June 2018

उपभोक्ता फोरमनई दिल्ली। इन दिनों बाजार में कई सारे उत्पादों के साथ बीमा योजनाएं भी बेची जा रहीं हैं। एक फार्म पर ग्राहक से बीमा के लिए टिक लगाकर हस्ताक्षर करवा लिए जाते हैं। ग्राहक को पता तक नहीं होता कि उसके उत्पाद का बीमा कौन सी कंपनी कर रही है। बाद में कंपनियां क्लैम देने से इंकार कर देतीं हैं। इस मामले में भी ऐसा ही हुआ। विक्रेता ने एप्पल का मोबाइल बेचा साथ ही उसका apps daily solutions pvt ltd की तरफ से बीमा करवा दिया। बाद में कंपनी ने पता बदल लिया और क्लैम देने के लिए उपस्थित नहीं हुई। उपभोक्ता फोरम ने इसके लिए दुकानदार को जिम्मेदार माना और क्लैम की रकम ब्याज सहित अदा करने के आदेश दिए। 

पंजाब राज्य के रूपनगर में परमजीत सिंह माकड़ पुत्र ज्ञान सिंह निवासी दशमेश कालोनी रूपनगर ने उपभोक्ता फोरम एक मामला दायर किया था कि उसने शहर के फूलचक्कर बाजार स्थित मोबाइल की दुकान से 18 जून 2016 को एक एप्पल आई फोन जिसकी कीमत 57 हजार रुपये थी, खरीदा था। 2 मार्च 2017 को जब परमजीत सिंह माकड़ मंडी में जा रहे थे तो एक मोटरसाइकिल सवार ने उन्हें टक्कर मार दी और माकड़ का फोन गिर कर टूट गया। 

apps daily solutions ने पता बदल दिया, नोटिस का जवाब नहीं दिया

माकड़ ने इसका क्लेम लेने के लिए संबंधित दुकानदार तथा उसके द्वारा किया गया बीमा कंपनी एप्स डेली सोल्यूशन्ज को क्लेम संबंधी फार्म भेजे। परंतु बीमा कंपनी द्वारा उसका क्लेम बिना किसी कारण रिजेक्ट कर दिया। जिसके उपरांत दोबारा क्लेम भेजा गया, परंतु बीमा कंपनी तब तक अपना पता बदल चुकी थी तथा भेजा जा रहा पत्र व्यवहार पता सही न होने के कारण वापस होता रहा।

दूसरी तरफ जब मामले का कोई हल नहीं निकला तो मामला उपभोक्ता फोरम में दायर किया गया। सुनवाई के उपरांत माननीय न्यायाधीश करनैल सिंह आही प्रेजीडेंट व शविन्द्र कौर मैंबर उपभोक्ता फोरम ने अपना फैसला सुनाते हुए संबंधित दुकानदार को मोबाइल की कीमत 57 हजार रुपये 7.5 फीसद ब्याज समेत अदा करने के आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा 5 हजार रुपये खर्चा अतिरिक्त अदा करने को कहा गया। 
देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week