नेवज नदी से निकली भगवान विष्णु की 1000 साल पुरानी प्रतिमा

10 June 2018

शुजालपुर जिला शाजापुर। समीपस्थ ग्राम ढाबलाघोसी स्थित दुमेल नेवज नदी में रेत की खुदाई करते समय 5 फीट ऊंची करीब 1 हजार साल पुरानी भगवान विष्णु की प्रतिमा मिली है। काले रंग के पत्थर से बनी यह प्रतिमा अत्यंत ही आकर्षक है। ग्रामीणों का मानना है कि प्रतिमा स्वयं प्रकट हुई है। भगवान की अति प्राचीन प्रतिमा मिलने पर गांव में पूजा-पाठ का दौर शुरू हो गया। नदी में अक्सर रेत उत्खनन होता रहता है परंतु मंदिर के लिए हुए उत्खनन में मात्र 10 फीट की गहराई में प्रतिमा प्राप्त हुई। 

ग्राम ढाबलाघोसी में गोसाई धाम के सामने भगवान शंकर के मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा था। इसी क्रम में नेवज नदी से ग्रामीण रेत निकाल रहे थे तभी नदी में दुमेल के पास करीब 5 फीट ऊंची भगवान विष्णु की प्रतिमा दिखाई दी। ग्रामीणों ने प्रतिमा को निकालकर मंदिर के सामने ही रख दिया है। ग्रामीण इसे चमत्कार मान रहे हैं। सरपंच अशोक कीर, समंदर सिंह, बाबूलाल ने बताया कि करीब 10 फीट गहराई पर खुदाई के दौरान प्रतिमा जैसी वस्तु आने पर लगातार खुदाई की गई। इसके बाद यह प्रतिमा निकली। प्रतिमा पूरी तरह सुरक्षित है, खंडित नहीं है।

इस पर कोई संवत्सर भी लिखा हुआ है, जो ठीक से पढ़ने में नहीं आ रहा। काले पत्थर की बनी हुई भगवान विष्णु की यह प्रतिभा लगभग एक हजार से अधिक साल पुरानी बताई जा रही है। सूचना मिलने पर तहसीलदार अवनीश मिश्रा ने प्रतिमा स्थल पर पटवारी व अन्य को रवाना किया।
BHOPAL SAMACHAR | HINDI NEWS का 
MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए 
प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week