MBBS: मात्र 50 हजार रुपए प्रतिवर्ष में | HNBUMU

Monday, June 25, 2018

एमबीबीएस करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब आपको फीस की चिंता करने की जरूरत नहीं है। उत्तराखंड में बांड भरकर सिर्फ 50 हजार रुपये सालाना फीस पर एमबीबीएस की पढ़ाई कर सकते हैं। एचएनबी मेडिकल विश्वविद्यालय ने शनिवार को कॉलेजों के साथ बैठक करने के बाद नीट यूजी काउंसिलिंग का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया। इसके तहत 25 जून से पहले चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। शनिवार को एचएनबी मेडिकल विवि में कुलपति प्रो. एचएस धामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में शुल्क सहित काउंसिलिंग और एमबीबीएस दाखिलों की पूरी प्रक्रिया पर चर्चा की गई। इस दौरान बताया गया कि दो चरण की काउंसिलिंग ऑनलाइन होने के बाद मॉपअप राउंड होगा।

इसके बाद भी अगर किसी कॉलेज में सीट बचती है तो विवि की ओर से भेजी गई मेरिट के आधार पर दाखिला किया जाएगा। एमबीबीएस और बीडीएस की सीटों पर दाखिले के लिए काउंसिलिंग शुल्क 2000 रुपये तय किया गया है। पहले चरण में सीट मिलने के बाद छात्र चाहेगा तो दूसरे चरण में सीट अपग्रेड कर सकेगा। एमबीबीएस के शुल्क को लेकर स्थिति स्पष्ट की गई है कि फिलहाल पुरानी फीस पर ही एडमिशन किए जाएंगे। दूसरी ओर, प्रदेश में सरकारी मेडिकल कॉलेजों की सीट पर एडमिशन लेने वाले छात्र के पास बांड भरकर केवल 50 हजार रुपये में एमबीबीएस की पढ़ाई करने का अवसर भी दिया जाएगा। बांड न भरने वाले छात्रों को पूरा शुल्क देना होगा।

बैठक में चिकित्सा शिक्षा निदेशक डॉ. आशुतोष सयाना, राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के प्राचार्य डॉ. सीपी भैसोड़ा, दून मेडिकल कॉलेज के प्रतिनिधि डॉ. एमके पंत, राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के प्रतिनिधि डॉ. जेबी गोगोई, एसजीआरआर मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. अनिल मेहता, हिमालयन इंस्टीट्यूट के प्रतिनिधि डॉ. विनीत मल्होत्रा, एचएनबी मेडिकल विवि के कुलसचिव प्रो. विजय जुयाल मौजूद रहे।
इसी तरह की खबरें नियमित रूप से पढ़ने के लिए MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week