क्या सेब का पौधा आॅक्सीजन देता है

15 June 2018

ज्ञान विज्ञान में सवाल किया गया है कि क्या बर्फीली वादियों में होने वाला सेब फल का पेड़ भी आॅक्सीजन देता है। सेंट थॉमस स्कूल की छात्रा ऋदम अवस्थी बतातीं हैं कि हर वो पेड़ जिसकी पत्तियां हरी होतीं हैं, आॅक्सीजन उत्सर्जित करता है। ऋदम बतातीं हैं कि जिन पेड़ के पत्तों में क्लोरोफिल होता है कवेल वही हर रंग के होते हैं और इसी कारण से वो कार्बनडाइ आॅक्साइड को ग्रहण करते हें और आॅक्सीजन को छोड़ते हैं। 

ऋदम का कहना है कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि पेड़ मैदानी इलाके में है या हिमालय पर। यदि वहां कार्बनडाई आॅक्साइड मौजूद है तो पेड़ आॅक्सीजन ही देगा। यदि कार्बनडाई आॅक्साइड नहीं मिली तो पेड़ मर जाएगा। ऋदम अवस्थी बतातीं हैं कि जैसे हमारे शरीर में बॉडीसेल्स होते हैं वैसे ही पेड़ों में भी होते हैं। पेड़ों में एक महत्वपूर्ण अंग होता है क्लोरोप्लास्ट इसे साधारण भाषा में ग्रीन प्लास्टिड्स भी कहते हैं। इनके अंदर क्लोरोफिल उपस्थित होता है। 

यही क्लोरोफिल पेड़ के लिए भोजन तैयार करने में प्रमुख भूमिका निभाता है। पेड़ के लिए भोजन बनाने की प्रक्रिया में कार्बनडाइ आॅक्साइड की जरूरत होती है और इसके बदले में आॅक्सीजन अपने आप रिलीज होता है। क्रोमोप्लास्ट के कारण ही पत्तियां हरी होतीं हैं और सामान्य शब्दों में कहें तो यह इस बात की गारंटी होते हैं कि संबंधित पेड़ आॅक्सीजन उत्सर्जित करता है अत: स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। 
देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->