अमेरिका की भारत को धमकी: ईरान से तेल खरीदना बंद करो

27 June 2018

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी से दोस्ती की बात करने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प प्रशासन ने भारत को धमकी दी है कि वो ईरान से तेल खरीदना बंद कर दे। अमेरिका ने भारत सहित उन सभी देशों को धमकाया है जो ईरान से तेल खरीद रहे हैं। अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने चेतावनी भरे लहजे में कहा, दुनियाभर के देशों को 4 नवंबर से पहले ईरान से तेल खरीदना बंद करना होगा या उन्हें अमेरिका के आर्थिक प्रतिबंधों के नए दौर से गुजरना को तैयार रहना होगा। अधिकारी ने कहा, हम किसी भी देश को इससे छूट नहीं दे सकते क्योंकि हमारी शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा प्राथमिकताओं में तेहरान पर लगाम कसना जरूरी है।

अधिकारी ने कहा, ‘जो कंपनियां ईरान से कच्चा तेल खरीद रहीं हैं, नवंबर से पहले आयात बंद कर दें। अन्यथा उन्हें अमेरिका के कठोर आर्थिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। हम हाल में यूरोपीय देशों के राजनयिकों से बैठक के दौरान यह बात साफ कर चुके हैं।’ उन्होंने आगे कहा, हालांकि ट्रंप प्रशासन ने अभी तक इस बारे में चीन, भारत या तुर्की से साथ बातचीत नहीं की है, लेकिन हम साफ कर रहे हैं कि यह प्रतिबंध सभी को झेलने पड़ सकते हैं। हमारा इरादा सभी देशों से ईरान से तेल आयात में कटौती करने के लिए दबाव डालना है।

तेल की कीमतों में वृद्धि
अमेरिकी की इस घोषणा के बाद तेल की कीमतों में तेजी दर्ज की गई। जिससे साफ होता है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ओबामा प्रशासन के मॉडल का पालन नहीं करेंगे। बता दें कि हाल में कच्चे तेल की कीमतें साढ़े तीन साल के उच्चतम स्तर पर है। ऐसे में अमेरिका की यह घोषणा तेल की कीमतों में जबर्दस्त उछाल ला सकती है। इसी तरह की खबरें नियमित रूप से पढ़ने के लिए MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts