नरेंद्र मोदी दुनिया के 10 ताकतवर लोगों की लिस्ट में

NEW DELHI | NATIONAL NEWS | भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फॉर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के 10 ताकतवर लोगों में शामिल किया है। फॉर्ब्स ने कुल 75 ताकतवर लोगों की लिस्ट जारी की है जिसमें भारत से मोदी के अलावा मुकेश अंबानी 32 वें नंबर पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला 42वें स्थान पर है। बता दें कि यह फॉर्ब्स के विशेषज्ञों का अध्ययन है जो इस बात को प्रमाणित नहीं करता कि वो जो कह रहे हैं वही अंतिम सत्य है। फॉर्ब्स ने इस बार चीन और रूस के राष्ट्रपति को अमेरिका के राष्ट्रपति से ज्यादा ताकतवर बताया है। 

दुनिया में सबसे ताकतवर चीन का राष्ट्रपति

फॉर्ब्स ने सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट जारी करते हुए कहा कि पृथ्वी पर करीब 7.5 बिलियन लोग हैं, लेकिन सिर्फ 75 लोगों ने दुनिया को एक अलग मोड़ देने का काम किया है। फोर्ब्स ने 100 वर्ल्ड मोस्ट पावरफुल पर्सन 2018 की लिस्ट जारी की है, जिसमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहले स्थान पर है। इसी साल चीन कम्युनिस्ट पार्टी ने अपने संविधान में बदलाव कर शी जिनपिंग को आजीवन काल के लिए राष्ट्रपति घोषित कर दिया। चीन में माओ जेडांग के बाद शी जिनपिंग सबसे पावरफुल लीडर बनकर उभरे हैं। 

रुस का राष्ट्रपति अमेरिका से ताकतवर

शी जिनपिंग के बाद दूसरा नंबर व्लादिमिर पुतिन का है, जो 1999 से रूस की सत्ता में काबिज है और इसी माह उन्होंने चौथे राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। पुतिन को इस साल चुनाव में करीब 77 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला था, सोवियत यूनियन के खत्म होने के बाद पहली बार किसी रूसी राष्ट्रपति की इतनी बड़ी जीत मानी जा रही है। 1991 में सोवियत यूनियन के ढह जाने के बाद रूस फिर से एक बड़ी ताकत बनकर उभर रहा है, जिसमें पुतिन की बहुत बड़ी भूमिका है।

डोनाल्ड ट्रंप तीसरे नंबर पर

हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नंबर एक से फिसल कर तीसरे स्थान पर आ चुके हैं। एक साल के भीतर ट्रंप के तीसरे नंबर पर आने के लिए कई वजह है। पिछले एक साल में ट्रंप ने कई कठोर निर्णय तो लिए ही है, साथ ही उनके खिलाफ चुनाव में हुई धांधली और यौन उत्पीड़न मामलों के आरोपों से अमेरिका और राष्ट्रपति पद की गरिमा को नुकसान पहुंचा है। जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल ने पिछले साल एक बार फिर जीत हासिल की थी और फोर्ब्स ने इस महिला नेता को चौथी सबसे ताकतवर शख्सियत बताया है।

फोर्ब्स: टॉप 10 मोस्ट पावरफुल पर्सन 2018

1. शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति
2. व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति
3. डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति
4. एंजेला मर्केल, जर्मनी की चांसलर
5. जेफ बेजोस, अमेजन के फाउंडर
6. पोप फ्रांसिस, रोमन कैथोलिक चर्च
7. बिल गेट्स, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के कॉफाउंडर
8. मोहम्मद बिन सलमान, क्राउन प्रिंस सऊदी अरब
9. नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री भारत
10. लैरी पेज, एल्फाबेट के कॉफाउंडर

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !