अब म्‍युचुअल फंड पर भी मिलेगा फटाफट लोन

निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने म्‍युचुअल फंड के बदले लोन (LAMF) देने की नई सुविधा शुरू की है। यहां आपको महज चंद मिनटों में लोन मिलेगा. इसके लिए आपको सिर्फ 3 आसान तरीके अपनाने होंगे। इस सुविधा का लाभ वही लोग उठा सकेंगे, जिनके पास म्युचुअल फंड की वो स्कीम्स हैं, जिनका रजिस्‍ट्रार CAMS है। इसके साथ ही इसका फायदा वे लोग भी उठा पाएंगे, जिनकी अभी तक कोई क्रेडिट हिस्‍ट्री नहीं है। निवेशक बैंक की वेबसाइट के माध्यम से CAMS की बेवसाइट पर पहुंच सकते हैं। इसके बाद यहां आपको अपना फंड चुनना होगा। चुनने के बाद नियम व शर्तें तय करनी होंगी। आखिर में आपको एक वन टाइम पासवर्ड जनरेट करना होगा।

इसे एंटर करते ही आपकी प्रोसेस पूरी हो जाएगी। जैसे ही आप इस प्रक्र‍िया को पूरा करेंगे, वैसे ही आपको ओवरड्राफ्ट लिमिट म्‍युचुअल फंड में निवेश के हिसाब से मिलेगी। इस लिमिट के अंदर पैसा जब चाहें, त‍ब ले सकते हैं। ग्राहक अगर चाहे तो अपने सभी म्युचुअल फंड पॉलिसी के बदले लोन ले सकता है या फिर उसकी मर्जी हुई, तो वह चुनिंदा स्कीम के आधार पर भी लोन की सुविधा ले सकता है। पारंपरिक तरीके से म्युचुअल फंड के बदले लोन लेने में 5 से 6 दिनों का वक्त लगता है, लेक‍िन इसके तहत आपको कुछ ही मिनटों में ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल जाती है।

इसमें एक और अच्छी चीज यह है कि म्‍युचुअल फंड के बदले कस्‍टमर चाहे तो ओवरड्राफ्ट ले सकता है। इन पैसों पर तभी ब्‍याज देना होगा जब अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा लेने के बाद पैसे का इस्‍तेमाल किया जाएगा। CAMS 10 म्‍युचुअल फंड कंपनियों का रजिस्‍ट्रार है। यह 10 कंपनियां म्‍युचुअल फंड की कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) का करीब 60 फीसदी हिस्‍सा मैनेज करती हैं। इससे पहले एचडीएफसी बैंक इसी तरह की सुविधा शेयर्स को लेकर भी दे चुका है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !