MPPSC: सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा का शेड्यूल तैयार

15 May 2018

इंदौर। मध्य प्रदेश लोक सेवा अायोग (एमपी पीएससी) की सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा का शेड्यूल तैयार हो गया है। गुरुवार तक यह घोषित कर दिया जाएगा। परीक्षा ऑनलाइन होगी। लगभग महीनेभर चलने वाली परीक्षा जुलाई के अंत तक खत्म होने की संभावना है। परीक्षा जून के पहले सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। 1992 के बाद पहली बार सहायक प्राध्यापक के पद भरे जाएंगे। 

प्रदेश के 457 कॉलेजों में होंगी नियुक्तियां 

पीएससी के डिप्टी सेक्रेटरी दिनेश जैन के मुताबिक, परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। अगस्त से पहले नियुक्तियां हो जाएंगी। प्रदेशभर के 457 कॉलेजों में नियुक्तियां होना हैं। कई कॉलेजों में सहायक प्राध्यापक के 1 से 30 तक पद खाली हैं। प्रदेश में ऐसा कोई कॉलेज नहीं है, जहां किसी न किसी विषय में सहायक प्राध्यापक का पद खाली न हो। 

पहले 1800 पद भरे जाना थे 
सहायक प्राध्यापक के 6900 के लगभग पद खाली हैं। पहले इनमें से 1800 पद भरे जाना थे। बाद में इन्हें 3450 कर दिया गया। 

छात्र संख्या और विषय को आधार मानकर भरेंगे पद 

अभी शासन ने औपचारिक तौर पर यह तय नहीं किया है कि किन-किन कॉलेजों में कितने पद भरे जाएंगे, लेकिन हर कॉलेज की खाली पदों की विषयवार सूची तैयार की जा रही है। जिन कॉलेजों में सहायक प्राध्यापक के सबसे ज्यादा पद खाली हैं, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा छात्र संख्या और विषय को भी आधार माना जाएगा। 

29 हजार आवेदक 
3450 पदों के लिए लगभग 29 हजार आवेदकों में मुकाबला होगा। ज्यादातर आवेदक 2014 से आवेदन कर रहे हैं, इसलिए प्रतिस्पर्धा कठिन होने के आसार हैं। 

दो बार हो चुकी प्रक्रिया
2014 और 2016 में भी यही प्रक्रिया हो चुकी है। पहली बार 46 हजार और दूसरी बार 26 हजार से ज्यादा आवेदन आए थे, लेकिन अलग-अलग वजह से प्रक्रिया निरस्त कर दी गई थी। इस बार महू की अांबेडकर यूनिवर्सिटी के भी कुछ पद जोड़े गए हैं। 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week