कम पूंजी में मोटा मुनाफा वाले स्टार्ट-अप

भारत में युवाओं के पास टेलेंट तो है लेकिन पूंजी की कमी है, इसलिए अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते। इसी के चलते अच्छी स्किल वाले युवा भी मजबूरी में नौकरियां करते हैं लेकिन उनके दिल में कुछ करने की लालसा हमेशा बनी रहती है और यही लालसा उन्हे ठीक से नौकरी भी नहीं करने देती। आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसे स्टार्ट-अप जो बहुत कम पूंजी में शुरू हो सकते हैं और आप इसमें मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। 

EVENT MANAGEMENT

आजकल इवेंट का काम बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. खास बात ये है कि इसमें आपको किसी खास डिग्री की आवश्यकता नहीं है और आप क्रिएटिव तरीके से काम करके इसमें पैसा कमा सकते हैं. इवेंट में आप वेडिंग, ऑफिशियल प्रोग्राम, पार्टी आदि की अरेजमेंट कर सकते हैं और इसमें आपको इनवेस्ट नहीं करना होता, सिर्फ इवेंट की व्यवस्था करनी होती है. आप अच्छे कॉन्टेक्ट बनाकर इसमें पैसे कमा सकते हैं.

AUTO GARAGE ON WHEELS 

आपको सुनकर भले ही ये अजीब लगे, लेकिन कई लोग इससे अच्छा पैसा कमा रहे हैं. यह गैराज किसी एक दुकान पर नहीं होगा, बल्कि यह डिमांड पर कहीं जाएगा. मतलब आजकल गाड़ियों की संख्या अधिक हो गई और बीच रास्ते में गाड़ी खराब हो जाने से लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप ऐसे लोगों की मदद कर पैसे कमा सकते हैं.

DIRVING SCHOOL

देश में कारों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ड्राइविंग सीखने वालों की संख्या भी बड़ी है. ऐसे में ड्राइविंग स्कूल चलाना भी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.  इस काम को करने के लिए शुरुआती तौर पर आपके पास सिर्फ एक कार होना जरूरी है. जिससे आप दूसरों को ड्राइविंग सिखा सकें.

HOME BASED FOOD SERVICE

घर से बाहर दूसरे शहरों में रह रहे लोगों के लिए घर का खाना एक सपने जैसा होता है. इसलिए आप इन शहरों में टिफिन आदि का कारोबार करके आप कम इनवेस्ट में अधिक पैसे कमा सकते हैं. इसकी पब्लिसिटी के लिए आप सोशल मीडिया या किसी ऐप का सहारा ले सकते हैं.

CLEANING SERVICE

इस क्लिनिंग सर्विस में आप कपड़ों से लेकर घर,गाड़ी आदि तक का काम कर सकते हैं. क्योंकि लोगों के पास काम की व्यस्तता की वजह से यह सब काम करने का वक्त नहीं होता है. ऐसे में आप उनके लिए ऑनलाइन रुप से ये काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं. विदेशों और मेट्रो सिटी में कई लोग इस तरह से कमाई कर रहे हैं.

TRANSLATE

यह एक फ्रीलांस काम की तरह है. इस काम को आप किसी बिजनेस या नौकरी के साथ भी कर सकते हैं. आप यह भाषाओं के लिए कर सकते हैं. आजकल कई क्षेत्रीय भाषाओं के लिए भी कई लोगों की डिमांड है.

SOCIAL MEDIA CONSULTANT

आज प्रचार करने का सबसे अच्छा साधन है सोशल मीडिया. हर कोई खुद के लिए या अपनी संस्था के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं. ऐसे में आप सोशल मीडिया से संबंधित कोई कोर्स करके या इसके बारे में पढ़कर आप पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कई लोगों के सोशल अकाउंट संभालने होंगे.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !