12वीं के बाद BBA-BCA नहीं BA-BSC चूज कर रहे हैं स्टूडेंट्स

सागर। 12th के EXAM RESULT आ चुके हैं। सफलता के जश्न भी खत्म हो गए। अब COLLEGE में अगले सप्ताह से ADMISSION प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। गर्ल्स एक्सीलेंस कॉलेज की बात करें तो यहां पिछले साल की तरह इस साल भी बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA) और बैचलर ऑफ कम्प्युटर एप्लीकेशन (BCA) की आधे से ज्यादा सीटें खाली रहने की संभावना है। आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज ने इन विषयों में छात्रों की घटती रुचि के चलते कोर्स ही बंद कर दिए हैं। हैरानी की बात तो यह है कि इस साल भी BA और BSC जैसे विषयों की ज्यादा पूछपरख है। 

इस संबंध में जब विद्यार्थियों से बात की गई तो उनका कहना था कि जब JOB नहीं मिल रही तो BBA व MCA करने का क्या फायदा। जबकि बीए और बीएससी के साथ CIVIL SERVICES जैसी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं। वहीं बीबीए जैसे कोर्सेज की PRIVET COLLEGE में फीस 25 हजार सालाना है जबकि सरकारी कॉलेजों में 13 से 15 हजार रुपए। वहीं बीए व बीएससी की फीस सिर्फ 3 से 4 हजार रुपए है। 

COMPETITIVE EXAM का क्रेज 

उच्च शिक्षा विभाग ने पिछले साल से सेमेस्टर खत्म कर वार्षिक परीक्षाएं आयोजित कराने का निर्णय लिया। जिसके चलते 2017-18 में गर्ल्स कॉलेज में बीए में 1100 सीटों पर 1245 एडमिशन हुए जिसमें कॉलेज प्रबंधन को बाद में 10 फीसदी सीटें बढ़ाना पड़ी। बीएससी (बायो.) की 425 सीटों पर 420 छात्राओं ने दाखिला लिया। वहीं, बीबीए में 50 सीटों पर सिर्फ 22 और बीसीए में 50 सीटों पर 23 छात्राओं ने प्रवेश लिया। आधे से ज्यादा सीटें खाली रह गई। 

विशेष CAREER COUNSELING के लिए दो केंद्र

18 मई को उच्च शिक्षा विभाग के सह आयुक्त नीरज मंडलोई ने 2017-18 में 12 वीं पास होने वाले स्टूडेंट्स के लिए जिला स्तर पर विशेष करियर काउंसिलिंग आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सभी 51 जिलों में 56 काउंसिलिंग केंद्र बनाए गए हैं। यहां 30 मई तक करियर काउंसलर्स के माध्यम से स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग की जाएगी। खास बात तो यह है कि जहां प्रदेशभर के सभी जिलों को एक-एक काउंसिलिंग केंद्र मिले हैं वहीं, सागर में दो केंद्र आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज और गर्ल्स एक्सीलेंस कॉलेज में बनाए गए हैं। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !