यहां सीखिए: भीम एप से कैशबैक कैसे कमाएं

BHIM ऐप को सरकार द्वारा दिसम्बर 2016 में UPI एडॉप्शन के माध्यम से कैशलेश लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया गया था। यह योजना एक ऐसे समय में लोगों के सामने आई थी जब तरह-तरह ई-वॉलेट और डिजिटल पेमेंट ऐप्लीकेशनों ने एक नए अधिकृत डिजिटल पेमेंट यूजर बेस की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपस में भिड़ चुके थे। हाल ही में, सरकार ने डिजिटल माध्यम से अधिक से अधिक लेनदेनों को बढ़ावा देने के लिए उपभोक्ताओं के साथ-साथ व्यापारियों को भी कैशबैक और इंसेंटिव योजनाएं प्रदान करके इसमें आगे निकलने का फैसला किया है। तो चलिए इन योजनाओं के माध्यम से प्रदान किए जाने वाले लाभों के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करें। 

कितना कैशबैक दिया जाता है 

प्रदान किए जाने वाले कैशबैक, ग्राहकों और व्यापारियों के लिए अलग-अलग होते हैं। जहाँ एक तरफ एक व्यापारी को हर महीने 1000 रुपए तक कैशबैक मिल सकता है वहीं दूसरी तरफ एक उपभोक्ता हर महीने 750 रुपए तक कैशबैक कमा सकता है। एक नए उपयोगकर्ता को पहले लेनदेन पर 51 रुपए का कैशबैक मिलता है। 

यह कैसे काम करता है 

BHIM ऐप, लेनदेन के परिमाण की परवाह किए बिना पहली बार इसका इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं को 51 रुपए का कैशबैक देता है। लेनदेन की रकम कम से कम 1 रुपए भी हो सकती है। पहले लेनदेन के बाद, 20 बार तक हर बार कम से कम 100 रुपए मूल्य के हर अनोखे लेनदेन के लिए, आपको हर लेनदेन पर 25 रुपए का कैशबैक मिल सकता है। इस तरह, आपको 500 रुपए तक कैशबैक मिल सकता है। 

BHIM कम से कम 10-10 रुपए के लेनदेन मूल्य के लिए 100 रुपए का कैशबैक इंसेंटिव भी देता है जब लेनदेनों की संख्या 25 से अधिक लेकिन 50 से कम होती है। जब लेनदेनों की संख्या, 50 से 100 के बीच होती है तब आपको 200 रुपए का कैशबैक मिल सकता है और जब यह संख्या 100 से अधिक होती है तब आपको 250 रुपए का कैशबैक मिल सकता है। इस तरह, एक उपयोगकर्ता को एक महीने में कुल मिलाकर 750 रुपए तक कैशबैक मिल सकता है।

व्यापारियों को क्या फायदा होगा

ग्राहकों से भुगतान प्राप्त करने के लिए BHIM ऐप्लीकेशन प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करने वाले व्यापारियों को लेनदेन मूल्य का 10 फीसदी तक कैशबैक मिल सकता है और प्रत्येक लेनदेन पर अधिक से अधिक 50 रुपए का कैशबैक मिल सकता है। व्यापारियों को कम से कम 25 रुपए की लेनदेन राशि वाले कम से कम 10 क्रेडिट लेनदेन करने पड़ते हैं। ध्यान देने योग्य एक महत्वपूर्ण बात यह है कि कैशबैक की रकम, लेनदेन के तुरंत बाद क्रेडिट नहीं भी हो सकती है और इसे दिखाई देने में 40 दिन तक का समय लग सकता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !