जो एक्सरसाइज नहीं करते उनका करियर भी प्रभावित होता है: स्टडी रिपोर्ट

खुद को फिट रखने के लिए हम एक्सरसाइज करना शुरू करते हैं लेकिन हम शुरुआत में तो बहुत मन से एक्सरसाइज करते हैं लेकिन धीरे-धीरे हमारी रुचि कम होने लगती है और हम व्यायाम करना बंद कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज बंद करने के बाद आपका दिमाग बुरी तरह प्रभावित होता है। आइए जानते हैं एक्सरसाइज ना करने की वजह से आपके दिमाग के कौन से हिस्से को नुकसान पहुंचता है।

जब आप अचानक से एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं तो आपके दिमाग के 8 हिस्सों में रक्त का संचार कम हो जाता है। आपके दिमाग में एक जगह होती है जिसे हम हिपोकैम्पस कहते हैं। यह हिस्सा मानव मस्तिष्क का मेमोरी केंद्र होता है। सारी सूचना यहीं एकत्रित रहती है। अगर इस हिस्से में रक्त का संचार कम होगा तो 10 साल के अंदर आपके दिमाग का आकार कम हो जाएगा। जिसकी वजह से याद्दाश्त कम होती जाएगी।

एक्सरसाइज ना करने की वजह से न्यूरोडीजेनेरेटिव नाम की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसमें दिमाग के न्यूरॉन कोशिकाएं क्षीण होने लगती हैं। जिससे पर्किन्सन जैसे रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। हर इंसान को हफ्ते में कम से कम 150 मिनट जरूर व्यायाम करना चाहिए। 
अगर समय कम हो तो, कम से कम 75 मिनट की दौड़भाग वाली एक्सरसाइज जरूर करें। एक्सरसाइज करने से ना केवल शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है बल्कि आप जल्दी बूढ़े भी नहीं होते हैं।

30 साल की उम्र के बाद हमारा प्रतिरक्षा तंत्र साल-दर-साल 2-3% कम होने लगता है। इसीलिए बूढ़े लोगों को सामान्य रोग होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसके अलावा गठिया और कैंसर जैसे रोग भी उन्हें जल्दी हो जाते हैं। 
एक स्टडी में लम्बी दूरी के 125 साइकिलिस्टों को शामिल किया गया जिनमें से कुछ लोगों की उम्र 80 साल से ज्यादा थी। स्टडी में पाया गया कि उनका प्रतिरक्षा तंत्र 20 साल की उम्र के लड़कों जितना मजबूत था।

रेगुलर एक्सरसाइज करने वाले लोग बुढ़ापे में भी घातक वायरस से लड़ने की क्षमता रखते हैं। हालांकि ऐसा प्रतिरक्षा तंत्र पाने के लिए आपको किसी एथलीट की तरह मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस आप रेगुलर कुछ ना कुछ करते रहें।

आप फिट रहने के लिए डांस भी कर सकते हैं। इससे ना केवल आपकी याद्दाश्त बढ़ेगी बल्कि आपकी सीखने की क्षमता भी तेज होगी। एक्सरसाइज से तनाव, अवसाद और मानसिक समस्याओं से भी आपको दूर रहेंगे। इसलिए हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखते रहें इससे आप ना जल्दी बूढ़े होंगे ना बीमार और आपके हिपोकैम्पस का आकार भी बढ़ेगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !