TRUECALLER से अपना नंबर हटाने का तरीका यहां पढ़ें | TECH NEWS

08 April 2018

नई दिल्‍ली। यदि आपका नंबर TRUECALLER में दर्ज है तो आपके पास कई कंपनियों के मार्केटिंग कॉल्स आना शुरू हो जाते हैं, क्योंकि TRUECALLER आपके नंबर को पहले श्रेणीबद्ध करता है और फिर संबंधित कंपनियों को बेच देता है। इसके अलावा इस एप की विशेषता यह है कि वक्‍त बेवक्‍त आने वाले स्‍पैम कॉल, या मोबाइल कंपनी की ओर से आने वाले प्रमोशनल कॉल। या फिर एक ऐसी मिस कॉल, जिसका नंबर आपके पास सेव न हो। सबको पता चल जाता है। 

लेकिन कई बार ये मुसीबत भरा भी हो जाता है। मान लीजिए आपने कोई नंबर हाल ही में खरीदा हो। यह यदि किसी तीसरे व्‍यक्ति पर पहले रहा हो, जिसका नाम ट्रूकॉलर डेटाबेस में मौजूद हो। इसी स्थिति में आप जब भी कॉल करेंगे, सामने वाले के पास आपका नहीं किसी और का नाम जाएगा। ये तो एक समस्‍या रही। अक्‍सर ट्रूकॉलर लैंडलाइन नंबर वाले के घर का एड्रेस तक बता देता है, जो कि आपकी प्राइवेसी के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। 

ऐसे में आप भी चाहेंगे कि ट्रूकॉलर से आपका नाम हट जाए लेकिन इसके लिए यह जानना जरूरी है कि जब तक आप व्‍हाट्सएप के यूजर रहेंगे। आप अपनी डिटेल को नहीं हटा सकते। इसके लिए पहले आपको ट्रूकॉलर से अपना अकाउंट डीएक्टिवेट करना होगा। आईफोन, एंड्रॉयड या विंडोज मोबाइल पर आप इस तरह से अपने ट्रूकॉलर अकाउंट को डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

यदि आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो आपको पहले एप खोलना होगा। फिर बाएं किनारे पर पीपुल आइकन टैप करना होगा। इसके बाद सैटिंग्‍स में जाकर अबाउट में डीएक्टिवेट अकाउंट का विकल्‍प मिलेगा। वहीं आईफोन में ऐप खोलकर ऊपर दायीं तरफ बने गियर आइकन पर टैप करें और फिर अबाउट ट्रूकॉलर में जाकर डीएक्टिवेट करें।

ट्रूकॉलर अकाउंट को बंद करने के बाद आप इस सर्विस से अपने नंबर को हटा सकते हैं। अब आप ट्रूकॉलर के अनलिस्ट पेज पर जाएं। देश कोड के साथ अपना नंबर डालें। उदाहरण के तौर पर- +911140404040 या +919999999999 नंबर लेते हैं। अनलिस्ट करने के लिए विकल्प चुनकर कारण बताएं। अगर आप चाहते हैं तो अन्य फॉर्म में कोई और वजह भी बता सकते हैं। वेरफिकेशन कैप्चा को डालें। अनलिस्ट पर क्लिक करें। ट्रूकॉलर के मुताबिक अनलिस्ट रिक्वेस्ट मिलने के 24 घंटे के अंदर नंबर को हटा दिया जाता 

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->