LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




RGPV: इस साल आॅनलाइन पेपर का नया पैटर्न होगा | EDUCATION NEWS

15 April 2018

भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा इंजीनियरिंग छात्रों के लिए आयोजित किए जाने वाले ऑनलाइन थ्योरी पेपर में बहुवैकल्पिक, रीजनिंग, न्यूमेरिकल और डिस्क्रिप्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। यह व्यवस्था आगामी अप्रैल-मई में होने वाली सेमेस्टर परीक्षा से ही लागू की जा रही है। पिछले साल दिसंबर माह में आयोजित की गई अॉनलाइन परीक्षा में विवि ने छात्रों से केवल ऑब्जेक्टिव प्रश्न ही पूछे थे। नई व्यवस्था के तहत विवि इस बार यूआईटी की इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक्स, सिविल ब्रांच को भी जोड़ रहा है। अभी तक यह परीक्षाएं कंप्यूटर साइंस, पेट्रोकेमिकल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच के लिए ही हो रही थीं। विश्वविद्यालय ने नए प्रयोग के तहत इंजीनियरिंग की सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से लेने की तैयारी की है। फिलहाल यह परीक्षाएं पायलट प्रोजेक्ट के रूप में विवि के यूआईटी में संचालित ब्रांचों के छात्रों के लिए आयाेजित की जा रही है। इसके बाद यह पूरे प्रदेश में होगी।

विवि ने पेपर में पूछे जाने वाले सवालों के पैटर्न में बदलाव किया है। इसकी अधिकारिक घोषणा सोमवार को होगी। विवि के ऑटोमेशन कोआर्डिनेटर डॉ. मोहन सेन के अनुसार सब्जेक्टिव वाले हिस्से में छात्रों को प्रश्नों के जवाब लिखकर देंगे होंगे। इसके लिए शब्द सीमा तय रहेगी। न्यूमेरिक प्रश्न हल करने के लिए छात्रों को अलग से की-पैड की व्यवस्था कराई जाएगी। हर सेक्शन में छात्रों को विकल्प व इंटरनल च्वाइस दी जाएगी।

ऐसा रहेगा पेपर का नया पैटर्न
5 बहुवैकल्पिक प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प दिए जाएंगे। हर एक प्रश्न के लिए 2 अंक रहेंगे 
10 रीजनिंग प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 विकल्प रहेंगे और हर एक के लिए तीन अंक होंगे।
5 न्यूमेरिकल आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए 5 नंबर निर्धारित रहेंगे। छात्रों के लिए इंटरनल च्वाइस रहेगी। 
5 डिस्क्रिप्टिव प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के उत्तर 250 शब्दाें में लिखने होंगे और हर एक प्रश्न के लिए 4 अंक रहेंगे। इसमें भी छात्रों के लिए इंटरनल च्वाइस रहेगी।

वैल्युअर को ऑनलाइन ही भेजेंगे पेपर
विवि सब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तरों का ई-वैल्यूएशन कराएगा। पेपर सबमिट करते ही विवि इन सवालों का वैल्यूएशन करने तुरंत वैल्यूअर को भेज देगा। हालांकि, ऑनलाइन पेपर के तहत छात्रों को वैकल्पिक प्रश्नों का रिजल्ट तुरंत ही मिल जाएगा। लेकिन सब्जेक्टिव प्रश्नों का रिजल्ट देर शाम मिल सकेगा।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->