तत्काल बुकिंग में रिफंड मिलेगा, जारी हुए नए नियम | NATIONAL NEWS

05 April 2018

नई दिल्ली। ट्रेन में आरामदायक सफर के लिए तत्काल बुकिंग तो सभी को करानी पड़ती है परंतु इसकी सबसे बड़ी समस्या यह होती थी कि परेशानियों की स्थिति में भी रिफंड नहीं मिलता था। ट्रेन लेट है, ट्रेन का रूट बदल जाए, ट्रेन में टिकट का क्लास बदल जाए फिर भी इस अन्यास को सहन करना पड़ता था परंतु अब ऐसा नहीं होगा। तत्काल टिकट पर रिफंड के नियम बदल गए हैं। 
आईआरसीटीसी ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू की है। पढ़ें इसके क्या 5 नए नियम हैं जो आपके बड़े काम के हैं-

1) एसी तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होगी और नॉन-एसी टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे से। आपको यात्रा से एक दिन पहले टिकट बुक करानी होगी।
2) अगर ट्रेन तीन घंटे से ज्यादा लेट हो तो यात्री अपने किराए और तत्काल चार्ज की पूरी राशि के रिफंड (वापस पाने) के लिए दावा कर सकते हैं।
3) कोई यात्री उस वक्त भी अपना पूरा किराया वापस मांग सकता है जब ट्रेन का रूट डायवर्ट कर दिया गया हो और यात्री उस रूट पर यात्रा नहीं करना चाहता।

4) वो यात्री जिन्होंने तत्काल टिकट बुक कराई हो अपना पूरा किराया वापस मांग सकते हैं जब ट्रेन का रूट बदल दिया गया हो और यात्री जिस स्टेशन से चढ़ने वाला था या जहां वो उतरने वाला हो वहां से ट्रेन ना होकर गुजरे। ऐसी स्थिति में रेलवे आपके पूरे पैसे लौटाने को बाध्य है।
5) अगर आपने तत्काल टिकट बुक कराई है और आपको अपनी मनचाहे क्लास में रिजर्वेशन नहीं मिला। मान लें आपको थर्ड एसी की जगह स्लीपर में यात्रा करनी पड़ती है और आपने थर्ड एसी के पैसे दिए हैं तो ऐसे में आपको पूरा किराया वापस पाने का अधिकार है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week