Loading...

MP PSC: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती प्रक्रिया फिर शुरू

ग्वालियर। एमपी पीएससी द्वारा 2 अप्रैल को स्थगित की गई असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिए फिर से प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसकी अधिसूचना एमपी पीएससी ने अपने पोर्टल पर एक दिन पहले जारी कर दी है। उच्च शिक्षा विभाग की अनुशंसा पर प्रदेश सरकार ने संशोधन करते हुए आयु सीमा बढ़ाने के साथ पदों की संख्या भी बढ़ा दी है। अब प्रदेश के साथ बाहरी राज्य के आवेदकों की उम्र एक समान की गई है। सामान्य वर्ग के 44 वर्ष तक के आवेदक असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा के लिए आॅनलाइन आवेदन 16 से 30 अप्रैल तक एमपी ऑनलाइन, एमपी पीएससी के पोर्टल से सकेंगे। 20 अप्रैल से 2 मई तक आवेदनों में संशोधन कर सकेंगे। 

बाहरी आवेदकों की उम्र सीमा 28 वर्ष थी: 
एमपी पीएससी द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिए जनवरी में मंगवाए गए आवेदन में प्रदेश के बाहरी आवेदकों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष जबकि प्रदेश के सामान्य वर्ग के आवेदकों के लिए उम्र सीमा 43 वर्ष (3 वर्ष की विशेष छूट) रखी थी। दूसरे राज्यों के आवेदकों ने कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा था कि उनके लिए असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा में आवेदन के लिए उम्र 28 वर्ष रखी गई है। यह भेदभाव है। कोर्ट के फैसले के बाद उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर एमपी पीएससी ने 2 अप्रैल को भर्ती प्रक्रिया स्थगित कर दी थी। 

पहले 2968 पदों पर होनी थी भर्ती, अब 3422 पर होगी: 
एमपी पीएससी ने 24 जनवरी 2018 से असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन मंगवाए थे। तब 2968 पदों पर भर्ती होनी थी। अब संशोधित प्रक्रिया के बाद असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर 3422 आवेदकों की भर्ती होगी। यानी अब पहले से 454 पदों पर अतिरिक्त। जो आवेदक पूर्व में आवेदन कर चुके हैं उन्हें आवेदन करने की जरूरत नहीं।