JABALPUR चलती ट्रेन में लगी आग, यात्री कूदे, अफरा तफरी | MP NEWS

23 April 2018

जबलपुर। पटरी पर दौड़ रही रीवा-जबलपुर पैसेंजर एक्सप्रेस में अचानक आग लग गई। आग एक बोगी में लगी और इससे तेजी से धुआं उठने लगा। जैसे ही लोगों ने आग देखी, अफरातफरी मच गई। यात्री अपनी जान बचाने के लिए दूसरी बोगियों में भागने लगे। यात्री चिल्लाते हुए ट्रेन से बाहर कूदने लगे। वो तो पायलट की सूझबूझ से ट्रेन को तत्काल रोक दिया गया अन्यथा बड़ा हादसा सुनिश्चित था। प्राथमिक जांच में पता चला है कि संबंधित बोगी के ब्रेकशू जाम हो गए थे जिसके कारण आग लगी। 

जानकारी के अनुसार, घटना मैहर से करीब 5 किलोमीटर दूर जबलपुर ट्रैक पर करीब साढ़े 11 बजे की है। ट्रेन के एक कोच में चिंगारियां निकलीं और फिर धुआं उठने लगा। कोच के यात्री आग की सूचना से घबरा गए। ड्रायवर्स की सूझबूझ से बड़ा हादसा होते-होते बच गया। ड्रायवर्स ने तुरंत ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी। घबराए यात्रियों ने ट्रेन से नीचे उतर कर राहत की सांस ली।

ब्रेक शू जाम होने से उठी चिंगारी 
रेलवे स्टाफ की पड़ताल के बाद पता लगा कि ट्रेन के एक कोच के ब्रेक शू जाम हो जाने के कारण यह हादसा हुआ। रेलवे ने मामले की जांच कराने की बात कही है। यात्रियों ने बताया कि एक कोच में अचानक यात्रियों ने तेज चिंगारियां उठते देखा। यात्री कुछ समझ पाते इससे पहले ही कोच के नीचे से तेजी से धुआं उठने लगा और देखते ही देखते ट्रेन का कोच धुएं से भर उठा। इससे ट्रेन में आग लगने की अफवाह फैल गई। इसके बाद ट्रेन में अफरातफरी मच गई। यात्री बाहर कूदने को गेट पर खड़े हो गए, जैसे ही ट्रेन रुकी, लोग जान बचाने के लिए बाहर कूद गए।

ड्राईवर ने फौरन रोकी ट्रेन
ट्रेन में चिंगारियां उठने और धुआं निकलने के बाद ट्रेन के ड्रायवर ने तुरंत ट्रेन रोक दी। बाद में नीचे उतरे ट्रेन स्टाफ ने देखा कि कोच के ब्रेक शू जाम हो गए थे। ब्रेक शू जाम हो जाने के कारण पहियों से चिंगारियां निकलीं थीं और धुआं उठने लगा था। धुंए से घबराए यात्री बाद में मामला जानने पर कुछ शांत हुए। आग पर काबू पा लिया गया है, लेकिन रेलवे स्टाफ आग लगने के कारणों की पड़ताल कर रहा है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->