गर्मी में जरूरत से ज्यादा पानी ना पिएं, हार्टअटैक आ सकता है: रिसर्च रिपोर्ट | HEALTH NEWS

Sunday, April 15, 2018

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। खासतौर से दिल के मरीजों के लिए यह नुकसानदेह भी हो सकता है। गीलांग स्थित डिएकिन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन में उप प्रमुख कैरेन ड्वेयर ने कहा कि आपको उतना ही पानी पीना चाहिए जितनी प्यास लगी हो। शरीर को पानी की कितनी जरूरत है, इसका अनुमान पेशाब का रंग देखकर आसानी से लगाया जा सकता है। पेशाब का गहरा रंग पानी की कमी दिखाता है, जबकि पानी जैसा साफ रंग बताता है कि आपके शरीर में पानी की कमी नहीं है। 

प्यास लगने पर ही पानी पिएं
जरूरत से ज्यादा पानी दिल के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है। इंसान की किडनी में पानी को गाढ़ा करने जबरदस्त क्षमता होती है। लिहाजा अगर हमारे शरीर में पानी की कमी होती है, तो पेशाब अपने आप गाढ़ा होने लगता है। इसके साथ ही दिमाग को संकेत जाता है कि शरीर में पानी की कमी हो रही और आपको पानी पीना चाहिए।

आपके भोजन में भी पानी होता है
वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट विभाग में सीनियर लेक्चरर और क्लीनिकल एकेडमिक विनसेंट हो का कहना है कि दिन भर में हम जो कुछ भी खाते हैं, उसमें भी पानी की कुछ मात्रा होती है। जब भी किसी को 4 लीटर प्रतिदिन पानी पीने की सलाह दी जाती है, हम इस तथ्य को भूल जाते हैं। फूल गोभी और बैंगन में 92 फीसदी पानी होता है। स्वस्थ वयस्कों को पानी की जरूरत उतनी नहीं होती है। किसी बीमारी या बहुत गर्म जगहों पर रहने वाले लोगों को अधिक पानी की जरूरत होती है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week